विश्व भर के देशों में नए साल को मनाने (Celebrating the new year) का अलग अलग तरीका रहा है। साल 2021 को टाटा बाय बाय कहने का वक्त आ चुका है पूरी दुनिया नए साल के आगमन के स्वागत की तैयारी पूरी कर चुकी है। कोरोना महामारी (Corona epidemic) के बढ़ते संक्रमण के वजह से ज्यादातर जगहों पर नए साल का सेलिब्रेशन थोड़ा फीका नजर आने वाला है। कई जगहों पर पाबंदियों के साथ नए साल के जश्न की तैयारी चल रही है दिल्ली केरल मनाली गोवा जैसी लोकप्रिय जगह पर पाबंदियों के साथ लोग नए साल का वेलकम करेंगे। 

भारत में पर्यटकों को सबसे (Goa is the most attractive place to tourists in India) ज्यादा आकर्षित करने वाली जगह गोवा है। साल भर लोगों का आना जाना यहाँ लगा रहता है। न्यू ईयर के अवसर पर गोवा की नाइट लाइफ, बीच पर रात भर चलने वाली चकाचक पार्टियां, चमचमाती सड़कें लोगों को खूब आकर्षित करती है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के चलते इस बार ऐसी पार्टियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है| दिल्ली और मुंबई में भी सार्वजनिक जगह पर क्रिसमस और नए साल के जश्न को लेकर प्रतिबंध लगाए गए हैं|

जापान में नए साल की तैयारी

जापान में नए साल पर तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं| पार्टियों को लेकर वहां के लोगों के बीच काफी उत्सुकता रहती है| कोरोना के नए वेरिएंट का असर यहाँ भी देखने को मिल रहा है। नए साल के अवसर पर जापान में लोग अपने घरों को सजाते हैं। नए कपड़ों के साथ सज- धज कर जश्न मनाते हैं ।

अमेरिका में लोग ऐसे मनाते हैं न्यू ईयर

अमेरिका में कल कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के 4 लाख 50 हजार से ज्यादा नए केस आये। इस कारण से प्रशासन द्वारा नए साल पर होने वाली पार्टियों पर आंशिक रूप से प्रतिबंध लगाया गया है| कई बड़े कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं| न्यूयार्क सिटी में स्थित टाइम्स स्क्वायर पर तय समयानुसार नववर्ष को लेकर हो रहे कार्यक्रम में कोरोना गाइडलाइंस के पालन करने के साथ लोग शामिल हो सकेंगे। उत्तरी अमेरिका में बर्फीले पानी में डुबकी लगाने की परंपरा है। पोलर बियर ने नए साल पर बर्फीले पानी में डुबकी लगाने की परंपरा को आगे बढ़ाने और लोकप्रिय बनाने में काफी अहम किरदार निभाया है।

सिडनी में सबसे पहले मनाया जाता है नए साल का जश्न

ऑस्ट्रेलिया के शहर सिडनी में नए साल के मौके पर पूरे दुनिया मे जश्न की तस्वीरें सबसे पहले आती है। अद्भुत आतिशबाजी के कारण सिडनी शहर काफी सुर्खियों में रहता है। ऐसे में लोग मानते हैं कि नए साल का जश्न सबसे पहले आस्ट्रेलिया में ही मनाया जाता है।

ब्राजील में नए साल के अवसर पर दाल खाने का रिवाज

ब्राजील में न्यू ईयर के स्वागत के लिए अनोखी परंपरा है। नए साल के मौके पर यहां के लोग खासतौर पर दाल पका कर खाते हैं। इस देश में दाल को धन दौलत का प्रतीक माना जाता है। इसलिए यहाँ मान्यता है कि दाल खा कर नए साल में समृद्धि हासिल की जाए।