नई दिल्ली। ऑनलाईन ट्रैवल कंपनी मेकमाईट्रिप ने होटल या विमान टिकट की बुकिंग के लिए बुक नाउ पे लेटर (बीएनपीएल) की सुविधा शुरू की है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि मेकमाईट्रिप और गोआईबीबो ऐप पर उपलब्ध यह सुविधा भारतीयों द्वारा अपनी यात्रा का भुगतान करने के तरीके में परिवर्तन ले आएगी। 

ये भी पढ़ेंः Disha Rape Case Hyderabad: फर्जी था कथित चार आरोपियों का एनकाउंटर, पुलिसकर्मियों के खिलाफ चलेगा हत्या का केस


मेकमाईट्रिप के फिनटेक इकाई ट्रिपमनी ने 15 फिनटेक कंपनियों और एनबीएफसी/बैंक के साथ एक मार्केटप्लेस स्थापित कर लिया है, जिनमें कैपिटल फ्लोट, जेस्ट मनी, आईडीएफसी बैंक, किश्त, लेजीपे, सिंपल, एचडीएफसी बैंक आदि शामिल हैं। इस सुविधा द्वारा मुसाफिरों को यात्रा करने के लिए आसान क्रेडिट उपलब्ध हो सकेगा। 

बीएनपीएल प्रस्तुत करने के अलावा, कंपनी अग्रणी बैंकों द्वारा आसान ईएमआई सुविधा भी प्रदान करती है, ताकि मुसाफिरों को ज्यादा लचीलापन और भुगतान विकल्प उपलब्ध हो सकें। प्लेटफॉर्म द्वारा बीएनपीएल का विकल्प चुनने की प्रक्रिया सुगम व आसान है। 

ये भी पढ़ेंः ज्ञानवापी मामले में विवादित टिप्पणी करने वाले डीयू प्रोफेसर रतन लाल गिरफ्तार, साइबर सेल के बाहर प्रदर्शन

बुकिंग के वक्त बिना कोई भुगतान किए सफर करने के इच्छुक मुसाफिरों को पार्टनर एनबीएफसी और बैंकों द्वारा कुछ ही सेकंड में शॉर्ट टर्म क्रेडिट दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के लिए बैंक व एनबीएफसी एक अंडरराईटिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करेंगे, जिसमें डेटा साईंस मॉडल का इस्तेमाल कर ऋण के लिए ग्राहक की पात्रता या साख का मूल्यांकन किया जाता है।