भारतीय जीवन ​बीमा निगम ने कुछ ही समय पहले एक सस्ता, ट्रेडिशनल और प्योर प्रोटेक्शन टर्म इंश्योरेंस प्लान ‘जीवन अमर’ लॉन्च किया है। LIC जीवन अमर प्लान के तहत 2 डेथ बेनिफिट्स ऑप्शंस, जैसे लेवल सम एश्योर्ड और इन्क्रीजिंग सम एश्योर्ड में से किसी एक सुविधा को भी आप चुन सकते हैं।

बता दें कि यह प्लान बिक्री के लिए ऑफलाइन ही अवेलेबल होगा। यानी, इसे एजेंट के जरिए ही खरीदा जा सकेगा। LIC का जीवन अमर न केवल सस्ता है बल्कि इसमें कई और ऐसे फीचर्स हैं जो इस प्लान को शानदार बनाते हैं।

LIC का जीवन अमर प्लान 18-65 उम्र के लोगों के लिए लिया जा सकता है। इस पॉलिसी के तहत मैक्सिम एज मैच्योरिटी 80 साल है। जीवन अमर के तहत पॉलिसी टर्म 10 साल से लेकर 40 साल तक का रहेगा।

इसी तरह धूम्रपान करने वाले और धूम्रपान नहीं करने वालों के प्रीमियम में भी अंतर होगा। पुरुष का प्रीमियम महिला से अधिक होगा। धूम्रपान करने वाले को धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति से ज्यादा प्रीमियम अदा करना पड़ेगा।


रेग्युलर प्रीमियम विकल्प के तहत कोई सरेंडर वैल्यू नहीं मिलेगी लेकिन यह सिंगल प्रीमियम में उपलब्ध होगा। वहीं, लिमिटेड प्रीमियम विकल्प में कुछ नियम-शर्तें जुड़ी होंगी। पुरुष और म​हिला के लिए प्रीमियम की रकम अलग-अलग होगी।


एलआईसी के जीवन अमर प्लान में प्रीमियम भुगतान के तीन विकल्प मिलेंगे।  सिंगल प्रीमियम, रेग्युलर प्रीमियम और लिमिटेड प्रीमियम। लिमिटेड प्रीमियम के तहत दो विकल्प प्रीमियम पेइंग टर्म (PPT), पॉलिसी टर्म 5 साल से कम और दूसरा पॉलिसी टर्म 10 साल से कम है। 

हालांकि, प्रीमियम अदा करने की अधिकतम उम्र 70 साल ही होगी।  रेग्युलर और लिमिटेड प्रीमियम विकल्प के तहत न्यूनतम प्रीमियम किस्त 3000 रुपये होगी। जबकि, सिंगल प्रीमियम विकल्प के तहत न्यूनतम प्रीमियम किस्त 30,000 रुपये रखी गई है।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360