कोरोना वायरस के प्रकोप में हर देश में लॉकडाउन जारी है। इसमें बाहर की सारी आवाजवाही बंद हैं। इसके चलते सारे काम ठप पड़े हैं। इसके कारण कोई भी काम नहीं हो सकता है। लेकिन जहां डिजिटल की बात आती है तो सारे काम घर बैठे ही हो जाते हैं। इसी तरह से एलआईसी की बात करें तो नेट बैंकिंग और फोन बैंकिंग जैसे डिजिटल माध्यमों के माध्यम से अपनी पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान करना आसान हो जाता है।


लॉकडाउन में खास बात ये है कि इसके लिए आपको एलआईसी शाखाओं या अधिकृत बैंकों को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन जानकारी के लिए बता दें कि कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं जिन्हें भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने डिजिटल भुगतान सेवाओं के लिए चुना गया है। लॉकडाउन में नेट-बैंकिंग/फोन-बैंकिंग के माध्यम से प्रीमियम भुगतान के लिए पंजीकृत होने पर, आपको नकद काउंटर पर भुगतान करने से बचाता है।


पॉलिसी प्रीमियम लेने के लिए HDJ Bank, ICICI Bankdigital सर्विस प्रोवाइडर्स जैसे BillJunction.com, Timesofmoney.com को अधिकृत किया है। वैसे जानकारी के लिए बता दें कि एलआईसी के स्वयं के दावों के अनुसार, राज्य-संचालित बीमाकर्ता 30 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सेवा दे रहा है।