प्योंगयांग। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बेटी ने अपने एकबार फिर अपने पिता के साथ दूसरी बार सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज की है। इस बार वो मिसाइल वैज्ञानिकों, सैनिकों और इस महीने के ह्वासोंग-17 मिसाइल प्रक्षेपण में शामिल अन्य लोगों के साथ नजर आईं। उनकी अप्रत्याशित दूसरी सार्वजनिक उपस्थिति ने अब अटकलें लगाई हैं कि वह नेतृत्व की स्थिति के लिए उत्तराधिकारी हो सकती हैं या प्रशिक्षित हो सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः श्रद्धा जैसा एक और मामला, बाप की हत्या कर फ्रिज में रखी बॉडी, मां-बेटे फेंकते रहते थे टुकड़े

हालांकि, उसके नाम और उम्र का खुलासा नहीं किया गया है। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस), देश की प्रमुख जासूसी एजेंसी ने सांसदों को बताया कि बेटी किम जोंग उन की दूसरी संतान है जिसका नाम किम जू ऐ है और उसकी उम्र लगभग 10 साल है।

तस्वीरों का नया सेट वहां की राज्य मीडिया द्वारा हाल ही में जारी किया गया है। इन तस्वीरों में किम की बेटी को उत्तर कोरियाई सैनिकों के साथ एक अनिर्दिष्ट स्थान पर एक कार्यक्रम के दौरान अपने पिता के साथ पोज देते हुए दिखाया गया है।

एक तस्वीर में पिता-पुत्री की जोड़ी को एक बड़ी मिसाइल से लदे ट्रक के सामने वर्दीधारी सैनिकों के साथ पोज देते हुए देखा गया था। दूसरी में वो मुस्कुराते हुए अपने पिता की बांह पकड़कर ताली बजाती दिखीं। उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने बेटी को किम की "सबसे प्यारी" या "कीमती" संतान बताया।

द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, किम जोंग उन ने इस महीने की शुरुआत में एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण में भाग लेने वाले सैनिकों को बधाई दी। पिता-पुत्री की जोड़ी ने भीड़ को "असीम जुनून और खुशी से भरा" पाया, क्योंकि उन्होंने उत्तर कोरियाई नेता के लिए "सर्वोच्च गौरव और उत्साही श्रद्धा" व्यक्त की।

ये भी पढ़ेंः बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी की ममता बनर्जी को चेतावनीः बंगाल में लागू होगा CAA, दम है तो रोक कर दिखाएं

बताया गया है कि इस घटना के दौरान किम ने कहा, "यह इतिहास द्वारा सिखाया गया सच है कि केवल जब हम सबसे मजबूत बनते हैं - कमजोर नहीं - वर्तमान दुनिया में जहां तसलीम में ताकत ही जीत तय करती है, क्या हम बचाव कर सकते हैं देश और राष्ट्र का वर्तमान और भविष्य।"

उन्होंने यह भी कहा कि वैज्ञानिकों और तकनीशियनों को "करो या मरो का संघर्ष करना चाहिए... और इस प्रकार असाधारण तीव्र गति से देश के परमाणु युद्ध निवारक का विस्तार और समर्थन करना चाहिए"।

इसी बीच, किम जोंग उन के निजी जीवन के बारे में कुछ पुख्ता विवरण मौजूद हैं। दक्षिण कोरियाई मीडिया ने अनुमान लगाया है कि किम ने 2009 में अपनी पत्नी री सोल जू से शादी की थी और उनके तीन बच्चे जिनमें दो बेटियां और एक बेटा है।

विशेषज्ञों के अनुसार, किम की युवा बेटी की प्रस्तुति उनके पिता और दादा द्वारा स्थापित मिसाल से हटकर है। वयस्क होने के बाद किम और उनके पिता दोनों का पहली बार सरकारी मीडिया डिस्पैच में उल्लेख किया गया था।