रिलायंस जियो हर दिन नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। उनका बिजनेस तेजी से आगे बढ़ रहा है। कंपनी ने पहले जहां 100 मिलियन यूजर्स को जोड़ने का लक्ष्य तेजी से हासिल किया। अब उन यूजर्स को प्राइम मेंबर बनाने की तरफ आगे बढ़ रही है। 

कंपनी ने ऐसा दावा किया है कि 70 मिलियन से ज्यादा यूजर्स प्राइम मेंबरशिप ले चुके हैं। जियो ने समर सरप्राइज ऑफर शुरू किया है। जिसमें प्राइम यूजर्स को तीन महीने तक फ्री सर्विस दी जाएगी। 

अगर प्राइम मेंबरशिप लेने वालों की संख्या ऐसे ही बढ़ती रही तो जल्द ही प्राइम यूजर्स की संख्या 100 मिलियन भी हो सकती है। वैसे, आप जियो यूजर है या फिर इससे जुड़ने जा रहे हैं। तब इससे जुड़ी कुछ काम की बातें पता होना चाहिए।

समर सरप्राइज ऑफर में यूजर्स को जून महीने तक सभी सर्विसेस फ्री दी जाएगीं।

इसफा फायदा लेने के लिए यूजर को प्राइम मेंबरशिप और 303 रुपए का रिचार्ज करना होगा। ये रिचार्ज 15 अप्रैल से पहले कराया तभी समर सरप्राइज ऑफर का फायदा मिलेगा।

जियो की स्पीड को लेकर कई बार सवाल उठते रहे हैं। ये बात सही है कि शुरूआत में टेस्टिंग के दौरान 4G स्पीड 50Mbps तक मिल रही थी, लेकिन बाते में ये घटकर 15Mbps या उससे भी कम आ गई। हालांकि, कुछ महीने से जियो की स्पीड में सुधार हुआ है और ये लगातार बढ़ रही है।

ट्राई ने हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट में जियो की 4G स्पीड को दूसरे टेलिकॉम कंपनियों से बेहतर बताया है। फरवरी में जियो की डाउनलोडिंग स्पीड 16.48Mbps रही है। वहीं, एयरटेल 7.66Mbps की स्पीड के साथ तीसरे नंबर पर रही।

जियो अपने यूजर्स को लाइफ टाइम फ्री कॉलिंग की सुविधा दे रही है। ये कॉलिंग डाटा सर्विस की मदद से होती है। जिसके चलते यूजर को डिजिटल वॉइस का एक्सपीरियंस भी मिल रही है। हालांकि, कई यूजर्स के सिम पर कॉलिंग की प्रॉब्लम आ रही है।

यदि आपका हैंडसेट 4G LTE है, लेकिन वो VoLTE नहीं है। तब उससे डायरेक्ट कॉलिंग नहीं होगी। इसके लिए यूजर को जियो की 4G वॉइस ऐप इन्स्टॉल करना होगी। हालांकि, ऐप में कई बार कनेक्शन एरर आती है।

जियो यूजर्स को हर दिन अनलिमिटेड SMS भी दे रही है। हालांकि, इस बात का पता बहुत कम यूजर्स को है। यानी आप फ्री SMS का मजा भी ले सकते हैं। दूसरी टेलिकॉम कंपनियां SMS का चार्ज करती हैं। यूजर को सिर्फ 100 SMS ही डेली मिलेंगे। ट्राई के नियम के चलते यूजर एक दिन में 100 से ज्यादा SMS नहीं भेज सकता।

यूजर्स जियो से फ्री 4G डाटा की वजह से जुड़ रहे हैं। कंपनी यूजर्स को 1GB 4G डाटा के साथ हर दिन अनलिमिटेड इंटरनेट दे रही है। जैसे ही 1GB 4G डाटा की डेली लिमिट खत्म होती है स्पीड 128Kbps हो जाती है।

जियो नेटवर्क पर सबसे अच्छी बात है कि यहां अनलिमिटेड इंटरनेट है। यानी डाटा लिमिट खत्म होने पर भी इंटरनेट चलता रहेगा। रात 12 बजे यूजर के अकाउंट में 1GB 4G डाटा आ जाता है।

जियो यूजर्स को सभी प्लान पर कम्पलीट रोमिंग फ्री दे रही है। यानी किसी भी टेलिकॉम नेटवर्क पर यूजर्स की इनकमिंग और आउटगोइंग पूरी तरह फ्री रहेगी। इसके लिए उसे किसी तरह का चार्ज नहीं करना होगा।

जियो के अलावा दूसरे ऑपरेटर्स कंपनियां भी फ्री रोमिंग दे रही हैं। हालांकि, ये रोमिंग उनके टैरिफ प्लान पर डिपेंड है। कम्पलीट फ्री रोमिंग के लिए यूजर्स को बड़े अमाउंट का टैरिफ प्लान लेना होता है।