नई दिल्ली। पाकिस्तान कंगाल हो चुका है और पूरे देश में भूखमरी फैल गई है। लोगों को खाने के लिए आटा तक नहीं मिल पा रहा। लेकिन आपको बता दें कि वहां पर भूखमरी का ये आलम सिर्फ मिडिल क्लास और गरीब तबके तक ही है। क्योंकि पाकिस्तान में जो कुछ अमीर लोग हैं वो काफी सुख—सुविधाएं भोग रहे हैं। अगर बात आज से 2 साल पहले की करें तो पाकिस्तान के हालात इतने बुरे नहीं थे और वहां पर भी काफी अमीर थे। उस समय के पाकिस्तान के सबसे अमीर मियां मुहम्मद मंशा थे। उनके समेत पाकिस्तान में कुल 7 अरबपति थे। वहीं, भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी थे।हालांकि, अभी भारत के सबसे अमीर शख्स गौतम अडाणी हैं। इनके समेत भारत में 131 अरबपति थे। लेकिन आपको बता दें कि पाकिस्तान का सबसे अमीर शख्स मुहम्मद मंशा उस वक्त भी भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के सामने बेहद गरीब था। तो आइए जानते हैं कि इन दोनों ही अमीरों की दौलत के बारे में...

Amazon बड़े पैमाने पर करेगी छंटनी, दुनिया भर में 18,000 से अधिक कर्मचारी प्रभावित होंगे

मुकेश अंबानी की दौलत

2020 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 12वें साल 52.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय अरबपति रहे। उनकी दौलत में भारी इजाफा रिलायंस जिओ आने के बाद हुआ। मुकेश अंबानी दुनिया के दूसरे सबसे महंगे घर के मालिक हैं, जो बकिंघम पैलेस के बाद एंटीलिया है। अंबानी के घर एंटीलिया की कीमत 1,40,000,000,000 रुपये (14,000 करोड़ रुपये या 2 अरब डॉलर) है।

यह मुंबई के अल्टामाउंट रोड, भारत के सबसे महंगे आवासीय क्षेत्रों में से एक में स्थित है। यहां संपत्ति की दर 80,000 रुपये से 85,000 रुपये प्रति वर्ग फुट है। एंटीलिया में आइसक्रीम पार्लर, एक मेगा-मंदिर और एक निजी थिएटर है जिसमें 50 लोग बैठ सकते हैं और एक सैलून भी है।

अंबानी के पास कुछ सबसे बेहद ही महंगी कारें भी हैं। उनके संग्रह में मर्सिडीज मेबैक, एस्टन मार्टिन रैपिड, रोल्स रॉयस फैंटम और बेंटले बेंटायगा शामिल हैं। आपको बता दें कि कि बेंटले बेंटायगा सबसे तेज एसयूवी में से एक है और इसकी कीमत 7.6 करोड़ रुपये है। इसके अलावा अंबानी के पास 2 बेंटले बेंटायगा जिसकी कीमत 7.56 करोड़ रुपये, 4 लैंड रोवर डिस्कवरी जिसकी कीमत 1.78 करोड़ रुपये, 1 लैंड रोवर रेंज रोवर जिसकी कीमत 52 लाख, 6 फोर्ड एंडेवर जिसकी कीमत 1.57 करोड़ रुपये, 3 लैंड रोवर रेंज रोवर स्पोर्ट जिसकी कीमत 3.45 करोड़ रुपये और 2 BMW X5 जिसकी कीमत 1.67 करोड़ रुपये हैं! इतना ही नहीं बल्कि इनके अलावा मुकेश अंबानी के पास रोल्स रॉयस लाइनअप, कलिनन अल्ट्रा जैसी कारें भी हैं। इनके अलावा उनके पास प्राइवेट जेट और हेलीकॉप्टर भी है।

वर्क फ्रॉम होम में महिला कर रही थी टाइम पास, कंपनी ने वसूला मोटा हर्जाना

मियां मुहम्मद मंशा की दौलत

अब बात करें पाकिस्तान के सबसे अमीर शख्स मियां मुहम्मद मंशा की तो 2019 तक उनके पास 3.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति थी। मियां पाकिस्तानी बिजनेस मैग्नेट और अरबपति लाहौर स्थित अंतरराष्ट्रीय समूह निशात समूह के संस्थापक और सीईओ हैं।

मंशा और उनके परिवार के कुछ सदस्य देश के सबसे अमीर और सबसे अधिक कर देने वाले व्यक्तियों में से हैं। मियां मुहम्मद मंशा मुस्लिम कमर्शियल बैंक, आदमजी ग्रुप, निशात चिनियोट पावर के मालिक भी हैं और परिवहन उद्योग में भी उनकी कई हिस्सेदारी है। जुलाई 2019 तक, वेल्थ-एक्स के अनुसार मियां मुहम्मद मंशा की कुल संपत्ति 3.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।

मियां मुहम्मद के धन का स्रोत के रूप में निशात ग्रुप एमसीबी बैंक, डीजी खान सीमेंट, फैसलाबाद में निशात किआ मोटर्स प्लांट, एम्पोरियम मॉल के मालिक, निशात होटल, कपड़ा मिल, काजाकिस्तान में कार लीजिंग कंपनी है।

मंशा अब पाकिस्तान के कई प्रमुख संस्थानों के बोर्ड में हैं और पाकिस्तान में सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली लोगों में से एक हैं। उन्हें 23 मार्च 2004 को पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ द्वारा सितारा-ए-इम्तियाज नागरिक पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। मंशा की कंपनियों में से एक, जिसे निशात टेक्सटाइल मिल्स लिमिटेड के रूप में पहचाना जाता है, पाकिस्तान में सबसे बड़ी निर्यात इकाई है।

अपनी व्यक्तिगत संपत्ति के बारे में थोड़ा गहराई से जाने पर, मियां मुहम्मद मंशा को वर्ष 2008 में डेली पाकिस्तान द्वारा 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की चौंका देने वाली कुल संपत्ति के साथ सबसे अमीर पाकिस्तानी नामित किया गया था, जो उस समय 200 बिलियन रुपये के बराबर था। गौरतलब है कि मार्च 2010 में मंशा फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में जगह बनाने वाली पहली पाकिस्तानी थीं।

मंशा के पास रेड ई-क्लास जगुआर कन्वर्टिबल, थ्री मर्स, पोर्श टर्बो, बीएमडब्ल्यू 750, रेंज रोवर, वोक्सवैगन, टर्बोप्रॉप प्लेन और एक आठ सीटर जेट है।