देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को कई तरह क अकांउट खोलने का विकल्प देता है। SBIमें आप बचत खाते से ले​कर फिक्स्ड डिपॉजिट और रिकरिकंग डिपॉजिट के जरिए भी बचत कर सकते हैं।


हाल ही में SBI ने सेविंग्स अकाउंट में 1 लाख रुपए से कम रखने पर ब्याज दर को घटाकर 3.25 फीसदी कर दिया है। SBI का यह नियम 1 नवंबर से लागू ​भी हो गया है। बता दें कि SBI ग्राहकों को अपने खाते में हर माह के न्यूनतम बैलेंस रखना अनिवार्य होता है। SBI खाते में न्यूनतम बैलेंस को लेकर यह नियम अलग—अगल शहर अलग—अलग होता है।


अगर आपका खाता मेट्रो शहर में है तो आपको अपने SBI खाते में कम से कम औसतन 3,000 रुपये प्रति माह रखना जरूरी है। वहीं, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में यह औसतन न्यूनतम बैलेंस 2,000 रुपये होना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों के SBI खातों के लिए यह लिमिट 1,000 रुपये है।


बता दें कि अगर आपने अपने SBI खाते में औसतन न्यनूतम बैलेंस नहीं रखा है तो इसके लिए आपको 10 से 15 रुपये और जीएसटी का चार्ज देना होगा। यह चार्ज मेट्रो सिटी और अन्य शहरी क्षेत्रों के ब्रांच के लिए है।


वहीं, अर्ध-शहरी के लिए यह पेनाल्टी 7.5 रुपये से लेकर 12 रुपये और जीएसटी है। ग्रामीण क्षेत्रों के SBI अकाउंट में अगर न्यूनतम रकम नहीं रहती है तो इसपर 5 से 10 रुपये की पेनाल्टी और जीएसटी देय होती है।