रोमांच किसे पसंद नहीं होता है लोग अपनी बोरिंग लाइफ को मजेदार बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं तो चकलिये इस बार हम आपको कुछ ऐसे हैं मजेदार एडवेंचर्स जगहों के बारे में बताते हैं जहां जाकर आप भी बेहतरीन रोमांच ले सकते हैं। 

जी हां आज हम आपको हिमालय के ट्रैकिंग डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे जहां रोमांच के दीवाने लोग दूर दूर से आते हैं।   

वैसे तो आप हिमालय में कहीं भी ट्रैकिंग का मज़ा ले सकते हैं लेकिन हिमालय की कुछ श्रृंख्‍लाएं ट्रैकिंग के लिए खासतौर पर मशहूर हैं। हिमालय की कुछ पर्वत श्रृंख्‍लाओं को ट्रैकिंग के लिए कम जाना जाता है।

इंद्रहर पास इंद्रहर पास देवदार वृक्षारोपण, जल निकायों, हरी घास और रेडोडेंड्रन पेड़ों के वनों से भरा हुआ है।  यह निश्चित रूप से सबसे अधिक वर्तनी और छिपे हुए हिमालय पर्वतों में से एक है, जहां हिमालय पर्वतमाला के सुंदर और भव्य सौंदर्य का अनुभव किया जा सकता है।यह क्षेत्र गलु देवी मंदिर से शुरू होता है जो धर्मशाला के पास स्थित है और बाद में लाहौल के प्रसिद्ध गद्दीस से निकलता है।

पंगरचुला चोटी यहां सफेद बर्फ और हरी घास के साथ ओक्स, नील, चीढ, लकडी के बांज, भोजपत्र आदि देखने को मिलेंगे। इस अद्भुत यात्रा के दौरान आपको यहां विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीव-जंतुओ से घिरा जंगल मिलेगा।

केदारनाथ सबसे खूबसूरत हिमालय पर्वतों में से एक है, जो अपने भव्‍य सौदर्य और शिविर स्थलों की वजह से जाना जाता है। यदि आप सर्दियों के समय में कहीं यात्रा करने की सोच रहे हैं तो केदारनाथ सबसे अच्‍छा विकल्प है। केदारनाथ की चोटी पर आपको ऐसा सुंदर नज़ारा देखने को मिलता है जो आपने अपने जीवन में कभी भी कहीं नहीं देखा होगा। यहां बर्फ से ढकी वादियां पर्यटकों को मंत्रमुग्‍ध कर देती हैं।

नाग टिब्‍बा ट्रैक गढ़वाल की पहाडियों में स्थित नाग टिब्‍बा को नागों की चोटि के रूप में भी जाना जाता है। हिमालय की पहाडियों में ट्रैकिंग के लिए ये सबसे खूबसूरत जगह है। इस स्‍थान पर विविध वनस्‍पति और जीवों की भरमार है। यहां से आप बंदरपंच श्रृंख्‍ला के साथ-साथ श्रीकंठ, केदारनाथ और गंगोत्री की चोटियां देख सकते हैं। इसमें आपको दून की घाटी और बर्फ से ढकी चंदनबाग की चोटि दिखाई देती है।   

हिमालय ट्रैक के रूप में पराशर नदी सबसे कम लोकप्रिय है लेकिन ये जगह अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए सबसे ज्‍यादा जानी जाती है। धौलाधर पहाड़ी में स्थित है पराशर नदी। इस नदी की सबसे खास बात ये है कि ये एक नहीं बल्कि कई रंगों में बहती है यानि की इस नदी का पानी रंग-बिरंगा है।