भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न बड़ी धूम-धाम से मना रहा है। इस बीच 15 अगस्त के राष्ट्रीय पर्व यानी Indipendence day Festival के जश्न और समारोहों को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ी एडवायजरी जारी की है। दरअसल देश में रोजाना कोराना के औसतन 15,000 से अधिक मामले सामने आने के बीच केंद्र ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कोई बड़ी सभा नहीं हो और सभी लोग Covid-19 की गाइडलाइंस यानी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

ये भी पढ़ेंः मजदूरों के लिए मौत का कुंआ बन चुका है जम्मू-कश्मीर, आतंकियों ने फिर एक बिहारी को उतारा मौत के घाट

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के प्रत्येक जिले के सभी प्रमुख स्थानों पर ‘स्वच्छ भारत’ अभियान चलाने और स्वैच्छिक नागरिक भागीदारी के माध्यम से इन्हें ‘स्वच्छ’ बनाए रखने के लिए एक पखवाड़े और महीने भर तक जारी रखने को कहा है।

बड़े जमावड़े से बचना

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘एहतियात के तौर पर कोविड​​​​-19 के खिलाफ, समारोह में बड़ी सभाओं से बचा जाना चाहिए। यह जरूरी है कि कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन किया जाए’।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के 16,561 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,42,23,557 हो गई है, जबकि एक्टिव केस की बात करें तो अभी देश में एक लाख 23 हजार से ज्यादा एक्टिव कोरोना पेशेंट हैं।

ये भी पढ़ेंः Independence Day Offer : BSNL का शानदार ऑफर, 75 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान 275 रुपये में, 3300GB डेटा

देश का कोरोना बुलेटिन

मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से 49 लोगों की मृत्यु होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,26,928 हो गई है। मौत के इन 49 मामलों में वो 10 लोग भी शामिल हैं, जिनके नाम आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने संक्रमण से हुई मौत की सूची में डाले हैं। गृह मंत्रालय ने सरकारी विभागों और शैक्षणिक संस्थानों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाने को भी कहा है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस एडवाइजरी

देश की राजधानी नई दिल्ली में पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर शहर में वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली पुलिस की ओर से जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक, लाल किले के आसपास सुबह 4 बजे से सुबह 10 बजे तक आम लोगों के वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। पुलिस के एडवाइजरी के मुताबिक, नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और नेताजी सुभाष मार्ग की ओर जाने वाला इसका लिंक रोड, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और ISBT से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड समेत कुल आठ सड़कें आम लोगों के वाहनों के लिए बंद रहेंगी।

नोएडा, लोनी, सिंघू, गाजीपुर, बदरपुर, साफिया, महाराजपुर, आया नगर, औचंदी, सूर्य नगर, रजोकरी, ढांसा, अप्सरा, कालिंदी कुंज, झाड़ौदा, भोपुरा, लाल कुआं पुल प्रह्लाद पुर और टिकरी बॉर्डर वाणिज्यिक और परिवहन वाहनों के लिए शुक्रवार को रात 10 बजे से शनिवार सुबह 11 बजे तक बंद रहेंगे। इसी प्रकार ये रास्ते रविवार और सोमवार को भी बंद रहेंगे।