केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को पद्म पुरस्कारों (Padma awards) का ऐलान किया. विमान हादसे में शहीद हुए सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) और भाजपा के दिवंगत नेता कल्याण सिंह ( BJP leader Kalyan Singh)  को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है.

प्रभा अत्रे को कला, राधेश्याम खेमका को साहित्य और शिक्षा, जनरल बिपिन रावत को सिविल सर्विस और कल्याण सिंह को लोक कल्याण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित करने की घोषणा की गई है. इसके अलावा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा. केंद्र सरकार ने जो सूची जारी की है, उसमें विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए 128 लोगों को सम्मानित करने का ऐलान किया है. इनमें 4 लोगों को पद्म विभूषण, 17 लोगों को पद्म भूषण और 107 लोगों को पद्म श्री से नवाजा जाएगा.

गणतंत्र दिवस समारोह से पूर्व दिल्ली छावनी में तब्दील हो गई है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक शाम 6 बजे से गाड़ियों का परिचालन रोक दिया गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने सम्बोधन में कहा, मुझे विश्वास है कि इसी ऊर्जा, आत्म-विश्वास और उद्यमशीलता के साथ हमारा देश प्रगति पथ पर आगे बढ़ता रहेगा तथा अपनी क्षमताओं के अनुरूप, विश्व समुदाय में अपना अग्रणी स्थान अवश्य प्राप्त करेगा।"