हाल ही में ये ख़बरें थी क‍ि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी दुन‍िया के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में लंबी छलांग लगते हुए दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. लेक‍िन अब उनकी यह कुर्सी छ‍िन गई है. फोर्ब्स की र‍ियल टाइम रैंक‍िंग में अब वो दूसरे स्‍थान से ग‍िरकर स्थान पर आ गए हैं. हालांकि, ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में वह दूसरे स्थान पर ही हैं.

यह भी पढ़ें- खनिकों की मौत के बाद अवैध रैट-होल कोयला खनन की उच्च स्तरीय जांच की मांग

अडानी एक द‍िन पहले ब्लूमबर्ग और फोर्ब्स दोनों की रैंकिंग में दूसरे नंबर के अमीर थे. लेकिन फोर्ब्स रियल टाइम ब‍िलेन‍ियर इंडेक्स में वो ख‍िसकरकर तीसरे नंबर पर आ गए हैं. बर्नार्ड अर्नाल्ट ने फ‍िर से दूसरे नंबर पर आ गए हैं. आपको बता दें फेड र‍िजर्व के फैसले के बाद बुधवार को अमेरिकी शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई थी. बुधवार को डाओ जोंस 522 अंक की ग‍िरावट के साथ 30184 अंक के स्तर पर बंद हुआ था.

यूएस मार्केट में गिरावट से से टेस्ला, गूगल, अमेजन, माइक्रो सॉफ्ट जैसी दिग्गज कंपनियों के निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ. इसके बाद घरेलू मार्केट में आई गिरावट से अरबपतियों का खजाना भी खाली हुआ. फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स में गौतम अडानी टॉप लूजर में से रहे. एक ही दिन में ही उन्‍होंने 4.7 अरब डॉलर की संपत्ति खो दी. 

5.9 अरब डॉलर की संपत्ति गंवाते हुए गौतम अडाणी दूसरे पायदान से ख‍िसककर तीसरे नंबर पर आ गए. इसके बाद उनकी संपत्ति 153.6 अरब डॉलर रह गई. वहीं, इस दौरान बर्नार्ड अर्नाल्ट की संपत्ति 2.3 अरब डॉलर बढ़ गई और वह 155.7 अरब डॉलर के माल‍िक हो गए. इसके साथ ही वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए.

यह भी पढ़ें- नागालैंड की विरासत पर आधारित 12 लघु फिल्में रिलीज

उधर ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी की संपत्ति बुधवार को 5.63 अरब डॉलर घटी. इसके बाद उनकी दौलत 144 अरब डॉलर रह गई, फ‍िर भी वह ब्लूमबर्ग की सूची में दूसरे नंबर पर कायम हैं. अमेरिकी शेयर बाजार में बुधवार को आई ग‍िरावट से अमेजन, टेस्ला, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और मेटा के शेयर में भारी ग‍िरावट देखी गई.