दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क की नेटवर्थ (World's richest man Elon Musk's net worth increased by $36.2 billion in a single day) सोमवार को एक ही दिन में 36.2 अरब डॉलर बढ़ गई।  यह ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के इतिहास में किसी रईस की नेटवर्थ में एक दिन की सबसे बड़ी उछाल है।  इसकी वजह उनकी कंपनी टेस्ला को हर्ट्ज ग्लोबल होल्डिंग्स से (Tesla got an order of one lakh vehicles from Hertz Global Holdings)  मिला एक लाख गाडिय़ों का ऑर्डर है। 

मस्क से पहले चाइनीज बिलियनेयर के नाम था रिकॉर्ड

वैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली टेस्ला इंक के को-फाउंडर और सीईओ एलन मस्क से पहले यह रिकॉर्ड चाइनीज बिलियनेयर (Chinese billionaire Zhong Shanshan) झोंग शानशान के नाम था।  उनकी नेटवर्थ पिछले साल एक ही दिन में रिकॉर्ड 32 अरब डॉलर बढ़ गई थी।  यह बोतलबंद पानी बेचने वाली उनकी कंपनी नोंगफू स्प्रिंग कंपनी की लिस्टिंग के दिन हुआ था। 

289 अरब डॉलर है एलन मस्क की नेटवर्थ

हर्ट्ज से ऑर्डर मिलने की खबर पर टेस्ला के शेयरों में 13% का उछाल आया।  इससे कंपनी की मार्केट वैल्यू एक लाख करोड़ डॉलर के पार हो गई।  अभी मस्क की नेटवर्थ (Musk's net worth is $289 billion) 289 अरब डॉलर है, जो एक्सॉन मोबिल या नाइकी की मार्केट वैल्यू से काफी ज्यादा है।  मस्क की नेटवर्थ में एक तिहाई योगदान टेस्ला में उनकी शेयरहोल्डिंग और ऑप्शंस का है। 

बड़े रईसों से सरकार लेगी बिलियनेयर्स इनकम टैक्स

नेटवर्थ के मामले में मस्क हमवतन अमेजन इंक के बॉस जेफ बेजोस (Jeff Bezos) से लगातार आगे निकलते जा रहे हैं।  ब्लूमबर्ग के बिलियनेर्स इंडेक्स के मुताबिक, बेजोस 193 अरब की नेटवर्थ के साथ (Bezos is at number two with a net worth of 193 billion) दूसरे नंबर पर हैं।  इन सबके बीच दिलचस्प बात यह हो रही है कि अमेरिकी सरकार बड़े रईसों पर स्पेशल इनकम टैक्स लगाने जा रही है। 

नेटवर्थ अरबों डॉलर बढ़ी, लिक्विड एसेट बहुत कम

बिलियनेर्स इनकम टैक्स उन अमेरिकी ( Billionaires Income Tax will apply to US taxpayers) करदाताओं पर लगेगा जिनके पास 1 अरब डॉलर की संपत्ति या लगातार तीन साल 10 करोड़ डॉलर या इससे ज्यादा आमदनी होगी।  मस्क की नेटवर्थ में अरबों डॉलर का उछाल आया लेकिन दिलचस्प बात यह है कि वैल्यू पेपर पर बढ़ी है और इनके पास लिक्विड एसेट बहुत कम हैं। 

खरबपति तो हैं पर मस्क के पास ज्यादा कैश नहीं है

वह टेस्ला से कोई सैलरी नहीं लेते और रेगुलेटर को कंपनी की तरफ से दी गई सूचना के मुताबिक, उनके शेयरहोल्डिंग का एक हिस्सा पर्सनल लोन के लिए गिरवी रखा गया है. उन्होंने 2019 में एक फेडरल जूरी को कहा था कि वह खरबपति तो हैं पर उनके पास ज्यादा कैश नहीं है।  पिछले साल उन्होंने अपने मकान और संपत्ति बेचने का ऐलान ट्विटर पर किया था।