उत्तर प्रदेश में लखनऊ और सीतापुर समेत कई जिलों में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रात करीब 1.16 बजे आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 मापी गई। इसका केंद्र लखनऊ से 139 किमी दूर उत्तर-उत्तरपूर्व में 82 किमी की गहराई में रहा। भूकंप का केंद्र यूपी के लखनऊ के निकट बहराइच में बताया जा रहा है। 

ये भी पढ़ेंः चौंकाने वाला मामला : कबाड़ी ने बाढ़ में बह गईं कारों को नई बनाकर ग्राहकों को बेची, पुलिस ने पकड़ा


इससे पहले शुक्रवार को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ इलाके में हल्के झटके महसूस किए गए, जो रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता भूकंप की तीव्रता मापी गई। एनसीएस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हेनले गांव के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में रिक्टर पैमाने पर 3.1 तीव्रता का एक और भूकंप आया। इससे पहले 17 अगस्त को महाराष्ट्र के नासिक में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इन झटकों की तीव्रता 3.4, 2.1 और 1.9 थी। हालांकि तब किसी भी तरह के जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ था। लगातार तीन बार आए भूकंप के झटकों की वजह से लोग डर गए थे।

ये भी पढ़ेंः सरकारी सर्वे में बड़ा खुलासा: पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के एक से अधिक लोगों से शारीरिक संबंध, पत्नि के प्रति ईमानदारी में कमी


जियोलाजिकल सर्वे आफ इंडिया (जीएसआइ) के पूर्व एडिशनल डायरेक्टर जनरल और भूकंप विशेषज्ञ प्रभास पांडेय के अनुसार, इस तीव्रता पर अधिक नुकसान होने की आशंका नहीं है। भूकंप के केंद्र बिंदु पर बने घरों की दीवारों में दरारें आ सकती हैं और दूर तक उसके झटके महसूस किए जा सकते हैं लेकिन इस तीव्रता पर कोई हताहत नहीं हुआ होगा।