जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर आज शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं। इस दौरान 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वहां मौजूद नहीं रहेंगे। लेकिन क्या आपको राष्ट्रपति पद से हटने के बाद डोनाल्ड ट्रंप कब व्हाइट हाउस छोड़ेंगे और उसके बाद कहां जाएंगे तथा क्या करेंगे।

खबर है कि जो बाइडेन के शपथग्रहण से पहले ही डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस छोड़ देंगे। शपथग्रहण समारोह से 3-4 घंटे पहले ट्रंप और मेलानिया व्हाइट हाउस छोड़ देंगे। ट्रंप को शाम 6ः30 बजे भारतीय समय जॉइंट बेस एंड्रूज में विदाई दी जाएगी।

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद एयर फोर्स वन विमान से रात 9ः30 बजे तक भारतीय समयानुसार फ्लोरिडा मेंबर्स क्लब मार-ए-लागो पहुंच जाएंगे। राष्ट्रपति रहते हुए भी वह कई बार फ्लोरिडा जा चुके हैं। इस क्लब में प्राइवेट बीच, बॉलरूम्स और 10 गेस्ट रूम हैं। हालांकि ट्रंप ने मार-ए-लागों को घर से एक प्राइवेट क्लब में बदल दिया था और पाम बीच के साथ हुए समझौते के अनुसार कोई भी रिजॉर्ट में एक साल में 21 दिन से ज्यादा नहीं रह सकता।
अमेरिकी राष्ट्रपति पद से हटने के बाद डोनाल्ड ट्रंप को सालाना सिक्योरिटी और ट्रांसपोर्ट पर खर्च करने के लिए 10 लाख अमेरिकी डॉलर मिलेंगे। इसके अलावा उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप को पांच लाख डॉलर दिए जाएंगे।
6 जनवरी को कैपिटल हिल हिंसा से पहले भड़काऊ भाषण को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पर चल रहा महाभियोग चलता रहेगा और अगर सीनेट में दोषी पाए जाते हैं तो वे आगे कोई भी चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। इस हिंसा से पहले माना जा रहा था कि ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के मुख्य सदस्य बने रहेंगे या 2024 में फिर से राष्ट्रपति उम्मीदवार होंगे या पार्टी में किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं, लेकिन अब महाभियोग पर फैसला होने के बाद ही यह तय हो पाएगा।