कलर्स टीवी (Colors TV) के रिएलिटी शो डांस दीवाने 3 (Dance Deewane 3) के होस्ट राघव जुयाल (Raghav Juyal) पर नॉर्थ-ईस्ट की एक कंटेस्टेंट के खिलाफ रेसिस्ट टिप्पणी (Making racist remarks against a contestant from North-East) करने का आरोप लगा है। इसको लेकर शो के होस्ट राघव को सोशल मीडिया में उन्हें बुरी तरह ट्रोल किया जा रहा है, जिसके बाद राघव ने एक वीडियो जारी करके अपना स्पष्टीकरण दिया है। राघव के कमेंट को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा (Assam Chief Minister Himanta Biswa Sarma)  ने भी ट्वीट किया और इसे शर्मनाक बताया।

सोशल मीडिया में पिछले दिनों शो की एक क्लिप वायरल हो गई थी, जिसमें राघव जुयाल गुवाहाटी असम की कंटेस्टेंट गुंजन सक्सेना (Guwahati Assam's Contestant Gunjan Saxena) को स्टेज परफॉर्मेंस के लिए बुलाते वक्त अजीब लहजे में बोलते हैं, जिसे वो जिबरिश चाइनीज कहते हैं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद राघव पर रेसिस्ट कमेंट करने के आरोप लगने लगे और उनकी ट्रोलिंग होने लगी। 

मामला बढ़ता देख राघव ने एक वीडियो के जरिए पूरे मामले पर अपनी सफाई दी। इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए  वीडियो में राघव कहते हैं- पूरे शो में से मेरी एक क्लिप वायरल हो रही है, जिसके लिए मुझे हेट कमेंट्स मिल रहे हैं और रेसिस्ट कहा जा रहा है। मैं उसकी कहानी बताना चाहता हूं, क्योंकि मैं चाहता हूं कि पहले आप पूरे शो देखें, फिर उस क्लिप पर कमेंट करें। पूरे शो में से एक छोटी सी क्लिप निकालकर जज करना ना मेरी मेंटल हेल्थ के लिए सही रहेगा, ना उन लोगों के लिए जो मुझे जानते हैं। छोटी सी बच्ची गुंजन गुवाहाटी से आयी थी। 

हम बच्चों से पूछते हैं कि आपकी हॉबी क्या है। गुंजन ने बोला कि मैं चाइनीज में बात कर सकती हैं। मेरा टैलेंट है ये। चाइनीज मतलब जिबरिश में। वो शुरू से ही बोलती थी तो हम सब हंसते थे, क्योंकि बच्चे हैं, कुछ भी बोलते हैं। वहां से उसका सिलसिला शुरू हुआ। वो सारे एपिसोड्स में वैसे ही बोलती थी। उसी वजह से लास्ट के एक एपिसोड में मैंने उसे उसके तरीके से बुलाया, क्योंकि उसका वो क्रिएटिव सारे एपिसोड्स में चलता आ रहा था। जब आप सारे एपिसोड्स देखेंगे तो आपकी समझ में आएगा।

राघव आगे कहते हैं कि मैं नॉर्थ-ईस्ट से बहुत कनेक्टेड हूं। मेरी फैमिली रहती है सिक्किम में। अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड में मेरे दोस्त हैं। मैं जब भी कहीं अन्याय होता देखता हूं, या रेसिज्म की बात होती है तो स्टैंड लेता हूं और इसकी वजह से क्रिटिसाइज भी किया जाता हूं। मुझे बहुत खेद है, अगर बात से ठेस पहुंची है। मेरा या कलर्स चैनल का ऐसा कोई मोटिव नहीं था, ऐसा कुछ हो। कुछ वायरल करने से पहले आप सब सारे एपिसोड्स देखो कि क्या चलता आ रहा है उस बच्ची के साथ। राघव ने पूरी क्लिप भी शेयर की है, क्या हुआ था-

सीएम हिमंता बिस्व सरमा ने जताई आपत्ति

इस मामले में राजनीति भी सक्रिय हो गयी है। असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने मंगलवार को ट्वीट करके शो या राघव का नाम लिये बगैर कहा- मेरे संज्ञान में लाया गया है कि एक लोकप्रिय रिएलिटी शो के होस्ट ने गुवाहाटी की एक यंग कंटेस्टेंट के रेसिस्ट शब्दों का प्रयोग किया है। यह शर्मनाक और पूरी तरह अस्वीकार्य है। रेसिज्म का इस देश में कोई स्थान नहीं है और हम एक स्वर में इसकी निंदा करना चाहिए।