भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru)  भारत के सबसे बड़े नेताओ में माने जाते है और उनके जन्म दिन  को देश में बाल दिवस (Birthday is made as Children's Day in the country) के रूप में बनाया जाता है. कहा जाता है की बच्चों को लेकर उनके मन के बहुत प्रेम था और वे उनमे भारत का भविष्य देखते थे. इसी कारण उनके जन्मदिन को पूरे देश में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस दिन मुख्य तौर पर बच्चों पर केन्द्रित आयोजन किए जाते है, स्कूल के कार्यक्रमों के लेकर सरकारी आयोजनो तक आज के दिन आयोजित किए जाते है. 

इसी कडी में सोशल मीडिया भी अछूता नहीं है और सोशल मीडिया ऐप कू कर लोग #बेहतरकलबेहतर_ज़िंदगी नाम से हैश्टैग चला रहे है. इस हैश्टैग के ज़रिए लोग बाल जीवन की महत्वता समझा रहे है और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर कल की माँग कर रहे है. 

*नवाब मलिक की बेटी ने भी किया समर्थन *

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और रंकपा नेता नवाब मलिक जो आजकल अपने बयानो को लेकर सुर्खियों में रहते है उनकी बेटी नीलोफर खान मलिक जो कि खुद एक सोशल वर्कर है उन्होंने भी इस हैश्टैग को अपना समर्थन दिया और सोशल मीडिया ऐप कू पर अपने विचार रखते हुए  कहा के- 

प्रिय बच्चों, परिस्थितियाँ कठिन रही हैं, फिर भी आप दृढ़ रहे हैं। माता-पिता के रूप में, हम आशा करते हैं और हर रोज आपकी रक्षा करना चाहते हैं और आपको बाहरी दुनिया के खतरों से बचाना चाहते हैं। 

 

निलोफेर खान 

नेताओं ने भी किया  याद

पंडित जवाहरलाल नेहरू के जनमदिन के अवसर पर सभी राजनैतिक पार्टियों ने उन्हें  याद किया और देश को बाल दिवस की शुभकामनाए दी. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने Koo पर लिखा - देश के उज्ज्वल भविष्य और उन्नति के कर्णधार सभी बच्चों व प्रदेशवासियों को ’बाल दिवस’ की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं।

प्रत्येक बच्चे का उन्नयन @UPGovt की शीर्ष प्राथमिकता है।

आइए, आज हम सभी बच्चों के सर्वांगण विकास में सहभागी बनने का प्रण लेकर ’बाल दिवस’ को सार्थकता प्रदान करें।