त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और अगले दो महीनों में चार बड़े त्योहार आने वाले हैं। जाहिर सी बात है कि इन त्योहारों पर सभी बैंकों में छुट्टियां रहेंगी।

बैंकों के बंद रहने से लोगों को दिवाली-दशहरा के अलावा ईद-ए-मिलाद और गुरु तेग बहादुरजी के शहीदी दिवस पर कैश की बड़ी किल्लत हो सकती है।


आरबीआई की वेबसाइट के अनुसार, अक्तूबर के महीने में गुरुवार 18 तारीख से लेकर रविवार 21 तारीख तक बैंक में अवकाश रहेगा। हालांकि कई राज्यों में शनिवार 20 अक्तूबर को बैंक खुला रहेगा। इस हिसाब से 18, 19 और 21 अक्तूबर को बैंक में अवकाश रहेगा। 

नवंबर के पहले हफ्ते में ही दिवाली का त्योहार 5 तारीख से शुरू हो जाएगा। 5 तारीख को धनतेरस है, 6 को छोटी दिवाली, 7 को दिवाली, 8 को गोवर्धन और 9 को भाई दूज है। वहीं 10 और 11 नवंबर को शनिवार व रविवार है।


इस तरह कई राज्यों में 5 से लेकर के 11 तारीख तक छुट्टी रहेगी। जिन राज्यों में दिवाली के त्योहार का असर नहीं पड़ेगा, वो दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के राज्य हैं। उत्तर, मध्य और पश्चिमी भारत में इस दौरान बैंकों में भी काम नहीं होगा। वहीं महीने के अंत में 23 नवंबर को ईद-ए-मिलाद व 24 को गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस है।

इन दिनों एटीएम में भी कैश की किल्लत हो सकती है। इसलिए हमारी सलाह है कि आप अपने लिए पर्याप्त कैश की व्यवस्था पहले से कर लें, ताकि आगे किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। हालांकि बैंकों की तरफ से कहा गया है कि त्योहार के वक्त एटीएम में कैश की दिक्कत न हो, इसके लिए पहले से पर्याप्त व्यवस्था कैश मैनेज करने वाली कंपनियों को करने के लिए कहा गया है।