लास वेगास। अमेजन एक नए एलेक्सा फीचर पर काम कर रहा है जो वर्चुअल असिस्टेंट को आपके परिवार के सदस्य की आवाज की नकल करने देगा और फिर सोते समय आपकी पसंदीदा सोने की कहानियां भी सुनाएगा। अमेजन के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और एलेक्सा के हेड साइंटिस्ट रोहित प्रसाद ने कहा कि हम निस्संदेह एआई के स्वर्ण युग में जी रहे हैं, जहां हमारे सपने और साइंस फिक्शन हकीकत बनते जा रहे हैं।

बुधवार की देर रात लास वेगास में कंपनी के वार्षिक 'री: मार्स' सम्मेलन में प्रसाद ने कहा कि इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए एलेक्सा टीम ने सिर्फ एक मिनट के भाषण का इस्तेमाल किया। प्रदास ने दर्शकों को बताया, 'इसके लिए ऐसे आविष्कारों की आवश्यकता थी जहां हमें एक मिनट से भी कम समय की रिकॉर्डिंग बनाम स्टूडियो में रिकॉर्डिंग के घंटों के साथ उच्च गुणवत्ता वाली आवाज का उत्पादन करना सीखना था।'

ये भी पढ़ेंः ये हैं भारत के 5 सबसे गरीब राज्य, 2 का नाम जानकर नहीं होगा यकीन


एक प्रस्तुति के दौरान, एक बच्चे ने पूछा, 'एलेक्सा, क्या मुझे दादी की आवाज में जादूगर की कहानी पूरी सुना सकती हो? एलेक्सा ने हां कहा और फिर तुरंत अपनी आवाज बदल दी, जो वास्तविक जीवन में बच्चे की दादी की तरह लग रही थी। एलेक्सा फीचर पर फिलहाल काम चल रहा है। अमेजन ने 20 जुलाई को डेवलपर्स के लिए अपने वार्षिक एलेक्सा लाइव कार्यक्रम की मेजबानी करने की घोषणा की है और हम इसके बारे में और अधिक सुन सकते हैं।

एलेक्सा लाइव 2022 उपस्थित लोगों को अगली पीढ़ी के 'एंबिएंट इंटेलिजेंस' को शक्ति प्रदान करने वाले विज्ञान के पीछे एक गहरा गोता लगाएगा। एलेक्सा में बिजनेस टू बिजनेस और डेवलपर मार्केटिंग के निदेशक केली वेनजेल ने कहा, 'एम्बिएंट कंप्यूटिंग के लिए हमारी दृष्टि एलेक्सा और हमारे सभी भागीदारों के बीच व्यापक सहयोग से ही महसूस की जा सकती है।' दुनिया भर के ग्राहकों के पास अब लाखों एलेक्सा डिवाइस हैं।

ये भी पढ़ेंः CM नीतीश ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाये जाने पर व्यक्त की प्रसन्नता, जानिए क्या कहा


लोग एलेक्सा का उपयोग अपने पसंदीदा गाने चलाने, लेटेस्ट सुर्खियों को पढऩे, अपने लिविंग रूम में रोशनी कम करने और बहुत कुछ करने के लिए कर रहे हैं।