सोशल मीडिया साइट्स जैसे कि Instagram, Twitter और WhatsApp आदि यूजर्स के आकर्षण को बनाए रखने के लिए नए फीचर्स को पेश करके अपने प्लेटफॉर्म को अपडेट करते रहते हैं। हाल ही में फोटो बेस्ड सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम ने कई नए अपडेट्स को लेकर जानकारी दी है जो ऐप के बाहर यूजर्स के कंटेंट के प्रदर्शित होने के तरीके में सुधार करेगा। 

इंस्टाग्राम ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि 'हमने आपके रिस्पॉन्स को सुना और आपके लिए अपने दर्शकों को बढ़ाना और ज्यादा लोकेशन पर अपने कंटेंट को बेहतर प्रीव्यू करना आसान बनाना चाहते हैं।' अपडेट के मुताबिक, पब्लिक अकाउंट से ट्विटर पर इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर करते हुए समय अब यूजर्स ट्वीट में इमेज प्रिव्यू नजर आएगा। यह आपके कंटेंट को हाइलाइट करता है और लोगों को दिखाता है कि जब वे आपके लिंक पर क्लिक करेंगे तो उन्हें क्या दिखेगा।

इस अपडेट के साथ इंस्टाग्राम का टार्गेट उन लोगों के लिए एक बेहतर अनुभव तैयार करना है जो कि ट्विटर पर स्क्रॉल करते हुए इंस्टाग्राम कंटेंट का प्रिव्यू देखना चाहते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके लोग अपनी इमेज, रील्स को उन लोगों के साथ शेयर करते हैं जो उन्हें फॉलो करते हैं। ट्विटर पर किसी इंस्टाग्राम पोस्ट का प्रिव्यू देखने के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट का पब्लिक होना अनिवार्य है।

अगर आप कोई ट्वीट लिखते हैं और पब्लिक Instagram पोस्ट का लिंक शामिल करते हैं तो ट्वीट में एक थंबनेल के साथ एक इमेज प्रिव्यू एक Twitter कार्ड के तौर पर दिखाया जाएगा। अगर आप Instagram से Twitter पर शेयर करते हैं तो पोस्ट से कैप्शन इमेज प्रिव्यू के अलावा नजर आएगा। इसके साथ ट्विटर पर प्रिव्यू के लिंक पर क्लिक करने से आप डायरेक्ट इंस्टाग्राम पोस्ट पर आ जाएंगे। हर प्रकार के फीड पोस्ट, जैसे फोटो, वीडियो, हिंडोला और रील, ट्विटर पर शेयर किए जाने पर प्रिव्यू करेंगे। स्टोरी अभी के लिए ट्विटर पर प्रिव्यू के तौर पर नजर नहीं आएंगी।

ट्विटर पर प्रिव्यू शेयर करने के अलावा यूजर्स अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को किसी वेबसाइट पर एम्बेड भी कर सकते हैं। ऐप ने पब्लिक अकाउंट से पोस्ट को अतीत में एक्सटर्नल वेबसाइट्स पर एम्बेड करने में सक्षम किया है आप लोगों को और ज्यादा देखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपनी प्रोफाइल के प्रिव्यू और अपनी लेटेस्ट 6 इमेज को शेयर कर सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह पहले यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में मौजूद होगा और फिर इसे बाद में ज्यादा देशों में अपडेट किया जाएगा।

वेब पर Instagram प्रोफाइल कैसे करें एम्बेड:

उस प्रोफाइल पर जाइए जिसे आप शेयर करना चाहते हैं।

अगर यह आपकी प्रोफाइल है तो गियर आइकन पर क्लिक कीजिए। अगर यह कोई अन्य प्रोफाइल है तो थ्री डॉट्स (**•) पर क्लिक कीजिए।'

पहले 'एम्बेड' पर क्लिक कीजिए, फिर 'कॉपी एम्बेड कोड' पर क्लिक कीजिए।

प्रोफाइल प्रिव्यू डिस्प्ले करने के लिए कोड को अपनी वेबसाइट में कॉपी करें और फिर पेस्ट कीजिए।

इंस्टाग्राम यूजर्स चयन कर सकते हैं कि सेटिंग्स में मौजूद एम्बेड के लिए एक नए कंट्रोल का इस्तेमाल करके आपके पब्लिक पोस्ट या प्रोफाइल को इंस्टाग्राम के बाहर वेबसाइट्स पर एम्बेड कर सकते हैं या नहीं। यह सेटिंग शुरुआत में सिर्फ यूनाइटेड स्टेट्स के लोगों के लिए भी उपलब्ध होगी।