Amazon की डिजिटल वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा (Alexa) हमेशा से ही चर्चा में रहता है. हालांकि इस बार एलेक्‍सा के चर्चा का कारण एक 10 साल की बच्‍ची है, जिसे एलेक्सा ने खतरनाक ‘पेनी चैलेंज’ (Penny Challenge) करने के लिए कहा. बता दें कि पेनी चैलेंज टिकटॉक (Tiktok) पर साल 2020 में सामने आया था. इस चैलेंज में बिजली के प्‍लग के दो सिरे को एक सिक्‍के के साथ लगाकर छूने का टास्‍क दिया जाता है.

अमेरिका में रहने वाली क्रिस्टिन लिवडाहल ने ट्विटर पर इस पूरी घटना की जानकारी दी. क्रिस्टिन ने बताया कि उनकी बच्‍ची ने एलेक्‍सा से इस चैलेंज के बारे में जानकारी देने को कहा तो उसने जवाब दिया कि पहले मोबाइल चार्जर को आधा प्लग में लगा दो फिर उसके बीच में एक सिक्का लगाकर टच करिए. क्रिस्टिन ने कहा कि जैसे ही हमने एलेक्‍सा के जवाब को सुना तो तुंतर कहा नहीं एलेक्‍सा नहीं. इसके बाद हमने इसकी शिकायत Amazon से की. हालांकि कंपनी ने तुरंत इसे ठीक कर दिया. बता दें कि ‘द पेनी चैलेंज’ नाम का ये खतरनाक चैलेंज टिकटॉक और अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटों पर लगभग एक साल पहले सामने आया था.

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुए इस चैलेंज में कई तरह के खतरे हैं. इसमें सिक्‍के को किसी भी इलेक्ट्रिक सॉकेट के साथ जोड़ने का चैलेंज किया जाता है. इससे बिजली के झटके, आग या अन्‍य तरह का नुकसान होने का डर बना रहता है. इस चैलेंज की वजह से कई लोगों को गंभीर चोटें भी आ चुकी हैं. कई मामलों में ब‍िजली के तेज झटके लगने के कारण लोगों को अपना हाथ तक खोना पड़ा है.

बता दें कि पूरी घटना की जानकारी मिलने के बाद Amazon ने बीबीसी को दिए एक बयान में कहा कि कंपनी ने एलेक्‍सा को अपडेट कर दिया है, जिससे भविष्य में इस तरह की किसी भी गतिविधि न हो. Amazon ने अपने बयान में कहा कि ‘हम जो कुछ भी करते हैं उसके केंद्र में ग्राहक का विश्वास होता है और एलेक्सा को ग्राहकों को सटीक, प्रासंगिक और उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है. जैसे ही हमें इस कमी के बारे में पता चला, हमने इसे ठीक करने के लिए त्वरित कार्रवाई की.