अगर आप पेट्रोल पम्‍प खोलना चाहते हैं तो इंडीजल ब्रांड से फ्यूल बेचने वाली कंपनी माय इको एनर्जी यह मौका दे रही है। कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के अनुसार, वह उत्‍तर प्रदेश, महाराष्‍ट्र समेत 6 राज्‍यों में फ्यूल स्‍टेशन खोलने के साथ-साथ डीलरशिप और शॉप इन शॉप मॉडल के तहत रेस्‍टोरेंट, किराना स्‍टोर, मॉल, ऑफिस जैसे पब्लिक प्‍लेसेज में शॉप भी खोलने का मौका दे रही है।

कंपनी स्‍टैंडअलोन बिजनेस मॉडल के तहत नेशनल हाईवे, राज्‍यों से जुड़े हाईवे व तहसील, मुख्‍य सड़क और शहरों व ग्रामीण इलाकों में किसी भी जगह पर फ्यूल स्‍टेशन खोलने का मौका दे रही है। 

इच्‍छुक लोग फ्यूल स्‍टेशन के साथ-साथ शॉप इन शॉप बिजनेस मॉडल के लिए भी अप्‍लाई कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि यूपी में फ्यूल स्‍टेशन और शॉप इन शॉप खोलने पर हर महीने 4-5 लाख रुपए की कमाई हो सकती है। हर राज्‍यों में हर महीने कमाई के आंकड़े बदल भी सकते हैं।

क्या है इंडीजल

इंडीजल माय इको एनर्जी नामक कंपनी का ब्रांड है। कंपनी मुख्‍य तौर पर बायो ईंधन से तैयार डीजल बेचती है। कंपनी का दावा है कि इंडीजल भारत का पहला और एकमात्र यूरो 6 (यूरो 5, यूरो 4) एमिशन नॉर्म्‍स के अनुरूप फ्यूल है। यह ज्‍यादा पावर, बेहतर माइलेज के साथ-साथ साधारण डीजल से ज्‍यादा किफायती है। कंपनी का कहना है कि इंडीजल फ्यूल इंजन की उम्र बढ़ता है। इससे डीजल की कारें पेट्रोल जैसा परफॉर्मेंस देती है।

ऐसे कर सकते हैं अप्‍लाई 

अगर आप भी इंडीजल के पेट्रोल पम्‍प खोलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के मेन पेज से ही आप एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। कंपनी ने नियम और शर्तों के साथ यहां पूरी जानकारी मुहैया कराई है। यहां आप फीलिंग पम्‍प और आउटलेट दोनों खोलने के लिए अलग-अलग तरीके से अप्‍लाई कर सकते हैं। 

साथ ही एप्लिकेशन फॉर्म के साथ आपको 1 लाख रुपए का डिमांड ड्राफ्ट भी जमा करना होगा। यह ड्राफ्ट माय ओन इको एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर बनवाना होगा।

किन राज्‍यों में कंपनी खोलेगी स्‍टेशन कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वह अभी महाराष्‍ट्र, गुजरात, उत्‍तर प्रदेश, तेलंगाना, राजस्‍थान और आंध्र प्रदेश में अपने पम्‍प खोलेगी। कंपनी बाद में देश के अन्‍य हिस्‍सो में भी अपने पम्‍प खोलने का प्‍लान बना रही है। 

कितने सिक्युरिटी डिपॉजिट की जरूरत 

कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, आप दो तरह से उसके साथ जुड़ सकते हैं। आप कंपनी का फ्यूल पम्‍प खोलने के अलावा कंपनी की रिटेल शॉप भी खोल सकते हैं। फ्यूल पम्‍प खोलने के लिए आपको 20 से 40 लाख के बीच सिक्‍युरिटी डिपॉजिट देना होगा। अगर आप यूपी में पम्‍प खोलना चाहते हैं तो शुरुआती डिपॉजिट रकम 15 लाख होगी। 

वहीं रिटेल शॉप या कंपनी का शॉप इन शॉप बिजनेस मॉडल लेते हैं तो इसके लिए आपको 9 से 15 लाख रुपए का सिक्युरिटी डिपॉजिट देना होगा।

देनी होगी बैंक गारंटी

कंपनी के साथ जुड़ने लिए बैंक गारंटी की भी जरूरत होगी। फ्यूल पम्‍प खोलने के लिए जहां आपको 30 से 80 लाख के बीच बैंक गारंटी देनी होगी। वहीं, रिटेल शॉप के लिए आपको 21 से 30 लाख रुपए की बैंक गारंटी देनी होगी।

अगर आप कंपनी के डीलर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए भी मौका है।  इसके लिए कंपनी की वेबसाइट पर दिए गए नंबर पर डीलरशिप के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, महाराष्‍ट्र में अगर आप डीलर बनाना चहते हैं तो आप 9015158181 पर खुद को रजिस्‍टर कराएं। वहीं यूपी और राजस्‍थान के लिए कंपनी का नंबर 9818817117 है। गुजरात के लिए नंबर 8447718117 है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए 9015157171 पर संपर्क करें। इंडीजल के फ्यूल स्‍टेशन और शॉप इन शॉप खोलने से जुड़े डिटेल नियम और शर्तों की जानकारी कंपनी की वेबसाइट डब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यू डॉट मायइकोएनर्जी डॉट इन पर दी गई है।