नोटबंदी के के बाद चलन से बाहर किए गए 500 रुपए के पूराने नोट एक लाख रुपए से भी ज्‍यादा कीमत में बिक रहे हैं। मोदी सरकार की ओर से की गई नोटबंदी के बाद लोगों ने लाइन में लगकर अपने पुराने नोट बैंको जमा करवाए थे। 

लेकिन जिनके पास ये पुराने नोट बच गए हैं उनके लिए अच्छे दिन आ सकते हैं हैं। अब इन नोटों को ऑक्‍शन बेबसाइट ई-बे पर डाला गया है, जहां लोग इनकी बोली लगा रहे हैं। ये नोट अपने खास लकी नंबर के चलते इतनी ऊंची कीमत पर बिक रहे हैं। 

ई-बे पर सबसे ज्‍यादा कीमत 786 नंबर वाले नोटों की है। इस नंबर के 500 रुपए के एक नोट की कीमत तो 7,500,000 रुपए तक लगाई गई है।

यूं तो सरकार ने 500 और 1000 रुपए के ज्‍यादा मात्रा में नोट रखने पर बैन लगा दिया है। मोदी सरकार के इसके लिए नया कानून भी बनाया है, इसके तहत आप पुराने 10 नोट अपने पास रख सकते हैं। 

ज्‍यादातर लोगों ने ये नोट बैंक में जमा भी कर दिए थे, लेकिन 1-2 खास नोट अगर भूल से बचे हों, तो आपके लिए भी मौका हो सकता है। बशर्ते आपका यह नोट कुछ खास होना चाहिए।

अगर ईबे की इंडियन साइट पर आप नजर डालें तो आपको 500 रुपए के कई पुराने नोट बिकने के लिए डिस्‍प्‍ले किए हुए दिखाई पड़ेंगे। ये नोट अपने खास नंबर जैसे 1234 या 420 या 786 के चलते ऊंची कीमत में बिक रहे हैं। अगर घर में कहीं आपके पास भी कोई 500 रुपए का पुराना नोट मिलता है तो आप भी उन्‍हें ऊंची कीमत पर बेच सकते हैं।

ईबे पर सबसे ज्‍यादा कीमत 786 नंबर वाले नोटों की हैं। 500 रुपए के एक नोट की कीमत तो 7,500,000 रुपए तक लगाई गई है। वहीं कुछ नोट 1 लाख रुपए के आसपास हैं। मार्केट में आए 500 रुपए के नए नोट भी सेल के लिए रखे गए हैं।

आरबीआई की ओर से पहले से जारी किए गए नोट भी सेल पर रखे गए हैं। इसमें अशोक स्‍तंभ से जुड़ नोटों के अलावा 1 रुपए और 2 रुपए के वो नोट भी शामिल हैं, जो अब बिकने बंद हो गए हैं।