यूक्रेन के मकारिव शहर में एक सामूहिक कब्र से 132 शव मिले हैं जो राजधानी कीव से लगभग 50 किमी पश्चिम में स्थित है एक अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की। उक्रेइंस्का प्रावदा ने मकरिव के मेयर वादिम तोकर के हवाले से बताया कि कल तक हमें 132 नागरिक मिले हैं जिन्हें रूसी 'ऑर्क्स' द्वारा गोली मार दी गई है। 

यह भी पढ़े : Horoscope April 9: : आज इन 5 राशियों का सूर्य की तरह चमकेगा भाग्य, बरसेगी मां दुर्गा की असीम कृपा


उन्होंने कहा कि सामूहिक कब्र में शवों के अलावा शहर की गलियों में भी लाशें मिलीं। तोकर ने कहा कि पूरे शहर का 40 प्रतिशत हिस्सा नष्ट हो गया है और कई इमारतों को बहाल नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, कब्जे करने वालों ने लगभग सभी बुनियादी ढांचे, बमबारी (घरों) और अपार्टमेंट इमारतों को नष्ट कर दिया अस्पतालों और किंडरगार्टन को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। 

यह भी पढ़े : Ank Jyotish 09 April : शनिवार के लिए आपका लकी नंबर और शुभ रंग कौन सा हो


मेयर के अनुसार, 24 फरवरी को रूस पर आक्रमण शुरू होने से पहले मकरिव में 15,000 लोग रहते थे और अब 1,000 से भी कम रह गए हैं। कीव क्षेत्र के बुका शहर में 300 से अधिक शवों वाली एक और सामूहिक कब्र मिलने के एक हफ्ते से भी अधिक समय बाद यह घटनाक्रम सामने आया है।

शहर के अधिकारियों ने दावा किया था कि सड़कों पर लाशें भी पड़ी थीं, कुछ लोगों के हाथ पीठ के पीछे बंधे हुए थे और गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। बुका की हत्याओं ने वैश्विक आक्रोश को जन्म दिया है।

यह भी पढ़े : नवरात्रि आठवां दिन: आज होगी मां महागौरी की पूजा, धन व सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए ऐसे करें पूजा


हत्याओं के मद्देनजर गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने रूस को मानवाधिकार परिषद से निलंबित कर दिया।

अमेरिका, यूक्रेन और उनके सहयोगियों द्वारा प्रस्तावित प्रस्ताव, 2 अप्रैल को रूसी सैनिकों के शहर से हटने के बाद बुका से उभरी हत्याओं और अत्याचारों की भयानक छवियों और भयानक कथाओं के बाद आया था।