नई दिल्ली। डिजिटल अर्थव्यवस्था और डिजिटल लेनदेन को मिल रहे बढ़ावा के बीच सुरक्षित भुगतान की बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुये 100 पैसा पेमेंट ऐप लॉच किया गया है। लॉच के अवसर पर कंपनी के संस्थापक धनन्जय कुमार पांडेय ने यहां कहा, 'हमारा यह ऐप हर प्रकार के पेंमेंट के लिए बहुत सुरक्षित है। 100 पैसा पेमेंट ऐप के फीचर दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में बैंकों की दक्षता बढ़ाने में भी बड़ी भूमिका निभाएगा। 

ये भी पढ़ेंः एक्शन मोड में अमित शाह, PFI पर लगाया 5 साल का बैन, 8 सहयोगी संगठनों पर भी प्रतिबंध

यह ऐप यूपीआई का उपयोग करने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का विश्वास बनाने में मदद करेगी।100 पैसा पेमेंट ऐप कई देश के कई शहरों में सफल होगा और सभी हितधारकों, विशेष रूप से बैंकों को कोर बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर वेग को कम करने में लाभान्वित करेगा।' उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के जमाने में डिजिटल पेमेंट भी जमकर किया जा रहा है। यूपीआई आईडी के जरिए पेमेंट बेहद आसानी से हो जाता है। एक वक्त था, जब सामान खरीदने के लिए कैश ले जाने की जरूरत होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। 

ये भी पढ़ेंः ममता बनर्जी के खिलाफ अपमानजनक सामग्री बनाने के आरोप में YouTuber गिरफ्तार

अब मोबाइल में कई प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जिनकी मदद से बड़े से बड़ा ट्रांजेक्शन भी चुटकियों में हो जाता है। पेमेंट ऐप की भीड़ की वजह से ढेर सारे यूपीआई आईडी भी बन जाते हैं। दरअसल, जितने ऐप को इस्तेमाल करेंगे वो आपके अकाउंट की उतने ही यूपीआई आईडी बनाते हैं। ऐसे में कई बार उन्हें इस्तेमाल करना भारी होने लगता है। इन्हीं समस्याओं के समाधान के लिए 100 पैसा पेमेंट ऐप लॉच किया गया है।