महिलाओं की सुरक्षा पूरी दुनिया में एक गंभीर विषय बनकर उभर रहा है। दुनियाभर में ऐसी बहुत कम जगहें हैं जहां महिलाओं पर अत्याचार या यौन हिंसा से जुड़े मामले सामने न आते हों। महिलाओं का घर से अकेले निकलना तक सेफ नहीं है। जबकि दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां महिलाओं बिना किसी खौफ या झिझक के सोलो ट्रैवल का मजा ले सकती हैं। ये देश महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित स्थान माने जाते हैं।

फिनलैंड

नेचर लवर्स के लिए फिनलैंड एक आइडियल डेस्टिनेशन है। यहां के लेमेन्जोकी नेशनल पार्क, घने जंगल और विशाल झीलें सैलानियों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं। 'वर्ल्ड इकोनॉमिक फॉरम' ने अपनी ट्रैवल एंड टूरिज्म कॉम्पीटिटिव रिपोर्ट में महिलाओं की सुरक्षा के आधार पर फिनलैंड को यूरोप का सबसे सुरक्षित देश माना है।

कनाडा

कनाडा के सदियों पुराने जंगल, बर्फ की चादर से ढके पहाड़, खूबसूरत शहर और बड़ी झीलें कनाडा के टूरिज्म की पहचान हैं। यहां के घने वन वाकई देखने लायक हैं। शहरों के मल्टीकल्चरल तौर-तरीके इसे और भी ज्यादा खास बनाते हैं। अमेरिकी देशों में कनाडा को महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित डेस्टिनेशन माना जाता है। सोलो फीमेल ट्रैवलर्स के लिए ये देश बेहद सुरक्षित है।

न्यूजीलैंड

एडवेंचर, स्पोर्ट्स और नेचर से प्यार करने वालों के लिए न्यूजीलैंड बेहद खास देश है। यह छोटा सा देश दो मुख्य द्वीपों से मिलकर बना है जो कई खूबसूरत दृश्यों को समेटे हुए है। इंस्टिट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस के एक सर्वे के मुताबिक, वूमेन टूरिज्म के लिहाज से न्यूजीलैंड दुनिया का चौथा सबसे सुरक्षित देश है। कुछ रिपोर्ट्स में तो महिला सुरक्षा के मद्देनजर न्यूजीलैंड को सबसे सुरक्षित देश माना गया है।

उरुग्वे

ब्राजील के ठीक बगल में उरुग्वे नाम का एक छोटा सा देश है। उरुग्वे अपनी खूबसूरत बीच, प्राचीन स्मार्क और शांत वातावरण के साथ पूरी दुनिया के टूरिस्टों के स्वागत को तैयार रहता है। अमेरिका में उरुग्वे ही एक ऐसा देश है जहां महिलाओं के साथ हिंसा के सबसे कम मामले सामने आते हैं। यहां भी सोलो महिलाएं बिना किसी डर के सोलो ट्रिप एंजॉय कर सकती हैं।

स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यूरोप का दिल कहे जाने वाला स्विट्जरलैंड टूरिस्ट के बीच काफी लोकप्रिय है। सांस्कृतिक विविधता, आकर्षक नजारे और महानगरों का परिदृश्य इस देश की खूबसूरती को चार चांद लगाता है। ग्लोबल पीस इंडेक्स (GPI) के मुताबिक, स्विट्जरलैंड दुनिया का सातवां सबसे शांत देश है और महिलाओं बिना किसी डर के यहां के टूरिज्म का लुत्फ उठा सकती हैं।