भारत प्राकृतिक विविधताओं से भरा देश है। यहा पर कही पहाड हैं तो कही पठार, कहीं पर नदियां हैं तो कहीं पर अथाह समुद्र। यहीं कारण है कि भारत की खूबसूरती देखते ही बनती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए भारत के ऐसे राज्य के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका भारत के पर्यन में अहम रोल हैं।


आज हम आपको उत्तराखंड के बारे में बताने जा रहे हैं। फुर्ती, साहसिक और धार्मिक पर्यटन उत्तराखंड की अर्थव्यस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहां पर स्थित जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान और बाघ संरक्षण-क्षेत्र, नैनीताल, अल्मोड़ा, कसौनी, भीमताल, रानीखेत और मसूरी तथा इनके आस पास के पहाड़ी पर्यटन स्थल भारत के एसे स्थान है जहां पर देश में सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं।


पर्वतारोहियों के लिए उत्तराखंड में कई चोटियां हैं, जिनमें से नंदा देवी, सबसे उंची चोटी है तथा उत्तराखंड की फूलों की घाटी नंदा देवी के साथ मिलकर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। उत्तराखंड को 'देवभूमि' भी कहा जाता है क्योंकि यहां पर हिंदू धर्म के कुछ सबसे पवित्र तीर्थस्थान है। तथा हर साल लाखों की सेख्या में तीर्थ यात्री दर्शन लाभ लेने के लिए यहां पर आते हैं।


उत्तराखंड की राज्यधानी देहरादून है। यहां पहुंचने के लिए दिल्ली सहित अन्य कई शहरों से सीधी ट्रेन हैं। आप हवाई जहाज से भी यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। वहीं देहरादून के लिए बस सर्विस भी काफी अच्छी है। दिल्ली सहित विभिन्न स्थान से यहां के लिए सीधी बस सेवा है।


उत्तराखंड के विभिन्न शहरों में एक से बढ़कर एक होटल हैं। जिसे आप अपनी ट्रीप के हिसाब से ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। जहां आप दिनभर की थकान के बाद आराम कर सकते हैं।