मई और जून दो ऐसे महीने हैं जिसमें काम करने की कम ही इच्छा होती है और अधिकतर लोग काम से समय निकालकर घूमने जरूर जाते हैं। गर्मियों का मौसम हो और हिल स्टेशन ना जाएं असंभव है। ऐसे में, धरती का जन्नत कूर्ग तो आपकी लिस्ट में पहले नंबर पर होना चाहिए। नदी, झरने, पहाड़ और चाय के मनमोहक बगान ही 'कूर्ग' की असली पहचान हैं। अगर मन बना चुकें हैं तो घूम आइए ये जगह। जान लें इसकी बाकि खासियत।
चाय और कॉफी के बागानों के गढ़ में कॉफी पीने का अलग ही आनंद होगा। कूर्ग की कॉफी में कितना स्वाद होगा इसका अंदाजा आप खुद ही लगा सकते हैं। माइक्रो फ्लाइट फ्लाइंग से कूर्ग की अविश्वसनीय खूबसूरती देखना जीवन का सबसे सुखमयी पल होगा। सिर्फ इतना ही नहीं, 'कूर्ग' में माउंटेन बाइकिंग का भी मजा ले सकते हैं।
तिब्बती मठ को स्वर्ण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। ये मठ तिब्बती लोगों की संस्कृति और इतिहास को दर्शाता है। सोने की मूर्तियों वाला ये मठ देखने में काफी आकर्षक है। चाय और कॉफी कूर्ग का मुख़्य आकर्षण हैं। प्रकृति को तसल्ली से देखना चाहते हैं, तो इन पेड़-पौधों के बीच टहलने निकल जाइए। मन को शांति प्राप्त होगी। 


बारपोल नदी 'व्हाइट रीवर राफ़्टिंग' के लिए एक मशहूर जगह है। इस खूबसूरत नदी में राफ्टिंग करते समय आप 'ब्रह्मगिरी वन्यजीव अभ्यारण्य' के दृश्यों का आनंद भी ले सकते हैं।

अगर हिल स्टेशन जाकर ट्रैकिंग करने का शौक है, तो इसके लिये वेस्टर्न घाट से खूबसूरत कोई जगह नहीं है। इतना ही नहीं, कूर्ग कैसी जगह जाएं और खरीदारी न करें ये तो असंभव है। अगर खाने में अनोखा स्वाद चाहते हैं, तो यहां से होममेड मसाले ले जाना न भूलें।


ऐसी मनमोहक जगह जाकर दोस्तों के साथ कैंपिंग करने का शौक तो सभी को होता है। अगर आप भी इसका मजा लेना चाहते हैं तो कूर्ग बेहतरीन जगह है।