प्रकृति की वादियों में स्थित दक्षिण भारत का प्रमुख राज्य केरल भारत की सबसे सुंदर जगहों में से एक है। केरल भारत का एक खूबसूरत राज्य है, इसकी राजधानी तिरुवनंतपुरम है और मलायालम यहां की प्रमुख बोली जानी वाली भाषा है। केरल भारत की दक्षिण-पश्चिमी सीमा पर अरब सागर और सह्याद्रि पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य में स्थित है। इसके पड़ोसी राज्य तमिलनाडु और कर्नाटक हैं। आज हम आपको केरल के एक शहर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है।


मुन्नार केरल में स्थित एक बेहद ही सुंदर जगह है। मुन्नार एक शानदार हिल स्टेशन है। इसे एक तरह से दक्षिण भारत का स्वर्ग भी कहा जाता है। यहां हरी-भरी वादियों के अतिरिक्त सुंदर उद्यान भी हैं। मुन्नार की खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अंग्रेजों ने इसे अपना ग्रीष्मकालीन वैकेशन रिजॉर्ट बनाया था। मुन्नार समुद्र तल से 1700 मी. ऊंचाई पर स्थित है और यह स्थान अपने उच्च विशिष्टीकृत डेयरी फार्म के लिए भी प्रसिद्ध है।

केरल के इडुक्की जिले में स्थित मुन्नार की पहचान एक शानदार हिल स्टेशन के रूप में है। सुंदर नजारे, प्रकृति का सानिध्य, झरने, पहाड़, मौसम, पक्षियों का कलरव यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।


टाटा टी म्यूजियम की खूबसूरती देखते ही बनती है। इस म्यूजियम की खास बात है यहां की भव्यता और विशेष रूप से चाय की पत्तियों की प्रोसेसिंग। पत्तियों के रूप से रुपांतरित होकर यह चाय हर भारतीय और विदेशियों के किचन तक पहुंचती है।

मुन्नार में तीन नदियां मधुरपुजहा, नल्लाथन्नी और कुंडाली एक ही जगह पर मिलती है। नदियों की यह त्रिवेणी बेहद सुंदर दिखाई देती है। मुन्नार में चाय के बागानों के साथ ही बंगले, सुंदर घर, छोटी नदियों की खूबसूरती, झरनें भी देखने लायक होते हैं।