वैसे तो देश में घूमने के लिए खूबसूरत स्थानों की कमी नहीं है। बहुत से ऐसे जगह हैं जहां की प्राकृतिक खूबसूरती देखकर आपको वहां से आने का मन नहीं करेगा। इसी में एक नाम केरल का भी आता है। जहां की प्राकृतिक खूबसूरती देखकर आपका मन खुशी से झूम उठेगा। आइए जानते हैं केरल के उन खूबसूरत जगहों के बारे में जहां जाकर आप अपने छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं।

पहाड़ नदियां, झरने और प्राकृतिक खूबसूरती के साथ केरल में सबकुछ मौजूद है जो एक पर्यटक की पसंद होती है। यहां की जगहों की बात करें तो सबसे टॉप पर नाम आता है अलेप्पी का। इस जगह का नाम बेहतरीन जगहों में सबसे पहले आता है। अलेप्पी हाउस बोट मेड के दौरे के लिए मशहूर है। यहां पर  समुद्र के अलावा अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट घूमने के लिए अच्छी जगह है। अलेप्पी के बाद आप मुन्नार जा सकते हैं यह केरल का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यहां करीब 80 हजार मील तक चाय के बागान कि हरियाली पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

केरल में वर्कला का नाम सबसे अच्छे समुद्र तटों में आता है। प्राकृतिक खूबसूरती और चट्टाने लोगों को अपनी तरफ खींचती हैं। हर साल यहां हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं। कोवलम भी यहां के खूबसूरत जगहों में से एक है। यह स्थान बीच और सनबाथ के लिए मशहूर है। यहां आप स्विमिंग और केरल का मशहूर आयुर्वेदिक मसाज का फायदा उठा सकते हैं।

थेककडी में पेरियार वन्यजीव हाथी, बाघ और गौर सहित पशुओं की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के लिए एक लोकप्रिय जीव स्थल है। अपनी वन्य जीवन के साथ-साथ थेककडी अपने नैसर्गिक सौंदर्य के लिए दुनिया भर से पर्यटकों और दर्शकों को आकर्षित करता है।केरल के सबसे अच्छे वन्य जीवन को देखने के लिए थेककडी झील की नाव यात्रा करनी चाहिए। आप कुछ और अधिक भयानक साहसिक चाहते हैं, तो आप गवी के माध्यम से थेक्कडी से मोझीयार के रास्ते जा सकते हैं।

कोचीन मध्य केरल में है और यह कोच्चि से केरल के पर्यटन स्थलों में से घूमने का आसान तरीका है, कोच्चि केरल यात्रा के संकुल के लिए प्रारंभिक बिंदु है , जिसकी वजह से यह आकर्षित जगह बन गया है। एर्नाकुलम शहर काफी तेज और आधुनिक शहर है जो ब्रिटिश ,पुर्तगाली और डच संस्कृतियों का मिश्रण है। एर्नाकुलम भी दुनिया में बेहतरीन प्राकृतिक बंदरगाहों में से एक है जिसे ' अरब सागर की रानी ' के रूप में भी जाना जाता है।