ये संसार कई अनोखी चीजों से भरा पड़ा है। इसी बीच आज आपको बता रहे हैं दुनियाभर में बसे अजीबोगरीब शहरों को के बारे में जिसे देख कर और सुन कर आप दंग रह जाएंगे। किसी शहर में एक भी सड़क नहीं है तो किसी शहर में लोग सिर्फ इशारों में बात करते हैं। ये अनोखे शहर अपनी परंपराओं और सभ्यता कारण दुनिया भर में चर्चा का विषय बने रहते हैं। 

बेंगकाला

इंडोनेशिया के बाली में एक छोटा सा कस्बा है बेंगकाला। इस कसबे में लोग 'काटा कोलोक' नाम की विचित्र भाषा बोलते हैं। इसका मतलब है 'बहरों की भाषा'। इस कस्बे में सिर्फ 44 लोग ही रहते हैं। दरअसल, पिछले छह पीढ़ियों से बेंगकाला में ज्यादातर बच्चे बहरे पैदा हो रहे थे। इसलिए लोगों ने हाथों से इशारे से बोले जाने वाली इस विचित्र भाषा को ही सभ्यता बना दिया है। 

हुआंगलु

चीन में हुआंगलु नाक का एक कस्बा है जो चारों ओर पहाड़ियों से घिरा है। ये जगह महिलाओं के लंबे, काले और घने बालों के लिए प्रसिद्ध है। यहां महिलाओं के बाल इतने लंबे होते हैं कि और वह इससे सिर पर मुकट तक बना लेती हैं। ये महिलाएं हुआंगलु में बहने वाली नदी में अपने बालों को कपड़ों की तरह फैला कर धोती हैं।

सांता क्रूज डेल इस्लोते

ये एक कैरेबियाई द्वीप समूह है जहां पर 1200 लोग रहते हैं। महज दो फुटबॉल मैदानों की लंबाई के बराबर ये द्वीप पृथ्वी पर मौजूद सबसे घनी आबादी वाले स्थानों में से एक है। यहां के लोग का मुख्य रूप से मछली पालन का काम करते हैं। अगर आप भी फॉरेन ट्रिप करना चाहते हैं तो इस जगह के बारे में सोच सकते हैं। 

मोनोवी और ग्रॉस

अमेरिका के नेब्रास्का राज्य में मोनोवी और ग्रॉस शहर हैं। मोनोवी इसलिए फेमस है क्योंकि इस शहर में बस एक निवासी रहता है, जो वहां मेयर भी है और क्लर्क भी। वहीं, ग्रॉस शहर में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं। इस शहर में भी बस केवल दो ही लोग रहते हैं।