कुछ लोगों को एंडवेंचर टूर पर जाने का शौक होता है। अगर आप भी उन्हीं में से है तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसे रेलवे ट्रैक के बारे मे बताएंगे जहां जाना अपने आप में ही एंडवेंचर है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं स्विटजरलैंड की।

कहा जाता है कि ये दुनिया के सबसे सुंदर देशों में से एक है। बता दे कि यहां का रेलवे ट्रैक दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक है। इस रेलवे ट्रैक की लंबाई 4.5 किलोमीटर है और इसे पार करने में ट्रेन को चढऩी पड़ती है 2000 मीटर तक की चढ़ाई। इस खतरनाक ट्रैक पर साधाहरण ट्रेन नहीं चल सकतीं।
इन पटरियों पर सिर्फ वहीं ट्रेन चल चकती है जिनके पहिए में दांत हो। इससे पहले जो ट्रेनें यहां चलती थी वह भाप के इंजन वाली हुआ करती थीं, बाद में इलेक्ट्रिक इंजन से उसे मॉडिफाई कर दिया गया इस ऊंचाई से भरे सफर को पूरा करने में लगभग आधा घंटा लग जाता है।

यहां ट्रेन चलना शुरू ही हुई थी तब ट्रेनों की औसत चाल 3 किलोमीटर प्रति घंटे हुआ करती थी, और काफी समय लग जाता था, अब यहां ट्रेनें 9 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल लेती हैं। इस ट्रैक के बारे में दिलचस्प बात ये है की ,यह रूट सिर्फ मई से नवंबर के बीच खोला जाता है जब यहां बर्फ नहीं होती। स्विटजरलैंड के पिलाटस रेलवे सेवा की ओर से यह ट्रेन चलाई जा रही है, जो अल्पनाचस्ताद और माउंट पिलाटस को जोड़ती है।