दुनिया में एक ऐसी ही झील है, जहां जलपरी होने का भी दावा किया जाता है और सबसे खास बात कि यह पर्यटकों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। दक्षिण पश्चिम अमेरिका में एक छोटा सा देश है पेरू। रहस्मयी पहाड़ों और शानदार आश्चर्यजनक आर्किटेक्चर की वजह से टूरिस्ट यहां खिंचे चले आते हैं। इसी देश में एक जगह है, हुआका चाइना और यहीं पर है ये खास झील। 

बताया जाता है कि इस क्षेत्र की आबादी करीब 100 लोगों की ही है, जबकि यहां हर साल 10 हजार से भी ज्यादा टूरिस्ट घूमने आते हैं। यह झील तेजी से पर्यटकों के बीच लोकप्रिय होती जा रही है। ओएसिस ऑफ पेरू या ओएसिस ऑफ अमेरिका के नाम से मशहूर इस झील के आसपास रेत के ऊंचे—ऊंचे टीले हैं। इस झील के बारे में बताया जाता है कि यहां के पानी और मिट्टी में जादू-सा है। इस झील में नहाने से और शरीर पर मिट्टी का लेप लगाने से बीमारियां दूर हो जाती हैं।

इस इलाके के लोग तो इस झील में नहाते ही हैं, बड़ी संख्या में पर्यटक भी इस झील में डुबकी लगाने पहुंचते हैं और शरीर पर यहां की मिट्टी का लेप भी करते हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि रेत के टीलों के बीच यह झील आखिर बनी कैसे? इसके पीछे कुछ दिलचस्प कहानियां कही जाती है, जिनपर विश्वास करना भी मुश्किल होता है। बताया जाता है कि एक राजकुमारी ने नहाने के लिए अपने कपड़े उतारे तो उसकी नजर अपने शीशे पर पड़ी। 

शीशे में उसने देखा कि एक शिकारी उसकी तरफ बढ़ रहा था। वह अचानक वहां से भागने लगी। भागने के क्रम में उसका शीशा गिर गया, जो झील बन गया। एक और कहानी यह कही जाती है कि जब राजकुमारी भाग रही थी तो इस क्रम में रेत उड़े और टीले बन गए। दावा यह भी किया जाता है कि राजकुमारी इसी झील में जलपरी के रूप में रहती है और कुछ पर्यटकों को दिखी भी है। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है।