सोलो ट्रिप, एक ऐसी ट्रिप जो हर किसी के लिए संभव है क्योंकि इसके लिए आपको न ही किसी का इंतजार करना है, न ही किसी को मनाना है, बस जब आपका दिल चाहे, आप अपना सामान उठाकर आराम से ऐसी किसी ट्रिप पर जा सकते हैं। सोलो ट्रिप के लिए कई बार लोग बजट को लेकर परेशान रहते हैं लेकिन हर जगह सोलो ट्रिप करना इतना महंगा भी नहीं होता है। भारत में कई सारे शहर ऐसे भी हैं, जहां आप आराम से एक सामान्य बजट में यात्रा कर सकते हैं और इन जगहों की सोलो ट्रिप करना इतना कोई महंगा भी नहीं है। अगली स्लाइड्स से जानिए किन शहरों की सोलो ट्रिप कम बजट में की जा सकती है। 

 

वृंदावन

भगवान कृष्ण की जन्मभूमि के तौर पर मशहूर वृंदावन एक धार्मिक स्थल है, जहां घूमना लोग बहुत पसंद करते हैं। राधा- कृष्ण, मीराबाई और बलराम के कई मंदिर आपका मन मोह लेंगे। यह जगह आपके बजट में तो बैठेगी ही और यहां जाकर किसी का भी मन आसानी से शांत हो सकता है। यहां आप परिवार के साथ भी जा सकते हैं, अकेले भी जा सकते हैं और ग्रुप्स में भी जा सकते हैं। हर तरह से आपको यहां मजा ही आएगा। 

वाराणसी

दुनिया का सबसे पुराना शहर कहलाने वाला बनारस, एक बार तो जीवन में सभी ने घूमना ही चाहिए। कहा जाता है इस जगह पर भगवान शिव की खास कृपा है। यहां जाने पर लोगों को मोक्ष की प्राप्ति होती है और जो लोग बहुत परेशान होते हैं, उन्हें यहां घूमने से सुकून मिलता है। यहां का स्ट्रीट फूड भी जरूर चखकर देखना चाहिए। यहां घूमना इतना ज्यादा महंगा भी नहीं है। यहां काशी विश्वनाथ मंदिर, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी और यहां के घाट घूमने के बाद आपका रुझान इस शहर की तरफ बढ़ जाएगा।

उदयपुर

सोलो ट्रिप के लिए उदयपुर भी एक अच्छा है। यदि आप इतिहासप्रेमी हैं तब तो यहां घूमना आपको और भी अच्छा लगेगा। यहां सस्ते दामों में आपको अच्छा रूम भी मिल जाएगा और अच्छा खाना ढूंढ़ना भी यहां कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। सज्जनगढ़ पैलेस, सिटी पैलेस, गणगौर घाट, करणीमाता मंदिर एवं अन्य कई सारी जगहें हैं, जहां घूमकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। 


पुणे

लंबे समय से यदि आप कहीं गए नहीं हैं और कोई घूमने जाने के लिए तैयार भी नहीं हो रहा है तो आप आराम से पुणे के लिए निकल सकते हैं। यहां आप राजगढ़ का किला, लाल महल, पार्वती हिल, आगा खान पैलेस जैसी कई सारी जगहों को एक सामान्य बजट में आराम से देख सकते हैं। इस जगह की खासियत यह है कि आपको यहां समृद्ध इतिहास तो देखने मिलेगा ही साथ ही यहां आधुनिकता का मिश्रण भी है और यहां घूमना बहुत ज्यादा महंगा भी नहीं है।