सऊदी अरब ने इस साल हज करने वालों की लिस्ट जारी कर दी है।  सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय के हवाले सऊदी प्रेस एजेंसी ने इसकी जानकारी दी  है।  इस लिस्ट में 60 हजार लोगों को चुना गया है। 

मंत्रालय ने कहा है कि हज के लिए जिन लोगों को इजाजत दी गई है, उनमें 150 देशों के लोग हैं। इस बार जो लोग हज चाहते थे, उनके आवेदन दाखिल करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा दी गई थी। 

मंत्रालय ने कहा हज के लिए कुल 558,270 लोगों ने अपना आवेदन भरा था।  इसमें 59 फीसद पुरुष और 41 फीसद महिलाएं थीं।  मंत्रालय ने कहा कि हज के लिए योग्य और सही उम्मीदवारों के चयन के समय कई बातों का ध्यान रखा गया है।  जैसे उनकी उम्र और क्या वे इससे पहले कभी हज गए हैं या नहीं। इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल का भी विशेष ध्यान रखा गया। 

दुनिया में कोरोना महामारी के मद्देनजर जून में सऊदी ने यह ऐलान किया था कि वह इस साल के हज के लिए केवल 60 हजार लोगों को ही हज की इजाजत देंगे।  मंत्रालय ने हज जाने के लिए चुने गए सभी लोगों से कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने की अपील की है।  हज पर आने वाले लोग बिना पहले से अपॉइंटमेंट लिए वैक्सीन की दूसरी खुराक ले सकेंगे।  मंत्रालय ने साफ किया है कि श्रद्धालुओं इस्लामी कैलेंडर के आखिरी महीने धुल-हिज्जाह की 7 और 8 तारीख को बस से मक्का ले जाया जाएगा।