केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने एक कार्यक्रम में कहा कि लॉकडाउन खुलते ही हम लोगों के घूमने की सही व्यवस्था कर देंगे। इसे लेकर हमारी पूरी तैयारी है। इस समय देश में लेह और नॉर्थ-ईस्ट के राज्य ग्रीन जोन में हैं। ये राज्य पर्यटन के हिसाब से सुरक्षित हैं। यहां लॉकडाउन हटते ही लोग घूम सकते हैं।


प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि देश में हर साल 2 करोड़ विदेशी पर्यटक आते हैं। लेकिन उससे ज्यादा भारतीय देश में घूमते हैं। बहुत सारे विदेश भी जाते हैं। हमारे प्रधानमंत्री ने कहा है कि देखो अपना देश। लॉकडाउन खुलते ही हम चाहेंगे कि लोग यही काम करें। पहले अपने देश में ग्रीन जोन में आने वाले राज्यों में घूमें। उत्तर-पूर्वी राज्य में मौसम, सुरक्षा, पर्यटन सब कुछ बेहतर है। वहां लोग जा सकते हैं।


केंद्रीय मंत्री ने बताया कि हमारे लिए ये चुनौती है कि देश में लोग कैसे घूम सकते हैं। इसके लिए कनेक्टिविटी जरूरी है। हमने राज्य सरकारों से बात की है कि उनके यहां मौजूद वैसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट जो ग्रीन जोन में हैं, उन्हें खोल सकें। हम इस बात की संभावनाएं तलाश रहे हैं। देहरादून, इंफाल, लेह जैसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ग्रीन जोन में हैं। जैसे ही ये खुलेंगे, हम लोगों को सूचित करेंगे कि देश के अंदर कहां और किस तरीके से जाएं।


हम इसी कनेक्टिविटी को सही तरीके संचालित करने की तैयारी कर चुके हैं। जैसे ही लॉकडाउन हटेगा या हमें कोरोना के साथ जीना पड़ेगा, तब वैसी स्थिति में देश में घूमने वाले पर्यटकों के लिए सारी सूचनाएं जारी की जाएंगी कि वे कैसे और कहां घूमने जाएं।