देशभर में गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के तौर पर राष्ट्रीय पर्व मनाया जाता है। इस दिन सभी देशभक्ति के रंग में रंगे नजर आते हैं। गणतंत्र दिवस के दिन भारत में संविधान लागू हुआ था। गणतंत्र दिवस की छुट्टी पर कई लोग परिवार और दोस्तों के साथ बाहर घूमने का प्लान भी बनाते हैं।

गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की राजधानी दिल्ली तिरंगे के रंग में रंगी नजर आती है। गणतंत्र दिवस पर परिवार या दोस्तों के साथ इंडिया गेट घूमने जरूर जाएं। गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए लोग दूर-दूर से दिल्ली आते हैं। इस दौरान अलग-अलग राज्यों की झांकियां, भारतीय सैनिकों के हैरतअंगेज करतब और भारत के शस्त्रों को देखकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं। इंडिया गेट के अलावा आप नेशनल वॉर मेमोरियल, लाल किला और कनॉट प्लेस भी घूमने जा सकते हैं।

शिमला को भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार किया जाता है। यहां की खूबसूरती हर किसी का मन मोह लेती है। अगर आप गणतंत्र दिवस के रंग में रंगने के साथ ही बर्फबारी का आनंद भी उठाना चाहते हैं तो शिमला से अच्छी जगह कोई और नहीं मिलेगी। शिमला में हर साल गणतंत्र दिवस काफी धूमधाम से मनाया जाता है।

शिमला के रिज मैदान में गणतंत्र दिवस पर कई समारोह आयोजित किए जाते हैं। यहां पर सैनिकों की परेड देखकर आपके अंदर भी देशभक्ति का जोश दोगुना हो जाएगा। इसके अलावा आप कुल्लू-मनाली की बर्फबारी का आनंद भी उठा सकते हैं। भारत को अंग्रेजों से आजाद कराने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के योगदान को भला कौन भूल सकता है। गणतंत्र दिवस पर आप अहमदाबाद के साबरमती आश्रम जरूर घूमने जाएं। यहां गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हजारों पर्यटक घूमने आते हैं।

गणतंत्र दिवस के मौके पर आप अंडमान निकोबार घूमने जा सकते हैं। यहां जाकर आपको अंदाजा होगा कि देश को आजाद कराने में स्वतंत्रता सेनानियों ने कितनी यातनाएं सहन की थीं। अंडमान-निकोबार में काला पानी जेल है। इस जेल को अब म्यूजियम और स्मारक बना दिया गया है। यहां दूर-दूर से लोग घूमने आते हैं। इसके अलावा आप अंडमान की खूबसूरती का भी आनंद उठा सकते हैं।

गणतंत्र दिवस पर अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अमृतर में मौजूद भारत-पाकिस्तान बॉर्डर यानी वाघा बॉर्डर पर जरूर जाएं। गणतंत्र दिवस पर वाघा बॉर्डर पर अलग ही नजारा देखने को मिलता है। गणतंत्र दिवस पर वहां मौजूद हर शख्स देशभक्ति में डूबा नजर आता है। गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए हर साल हजारों पर्यटक वाघा बॉर्डर पहुंचते हैं। इस साल कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए परेड कैंसिल कर दी गई है लेकिन अमृतसर में आप जलियांवाला बाग और स्वर्ण मंदिर भी देख सकते हैं।