राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में बना मुगल गार्डन आम लोगों के लिए खुल गया है। मुगल गार्डन में आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य किया गया है। इतना ही नहीं ऑन द स्पॉट आने वाले विजिटर्स को गार्डन में एंट्री नहीं दी जाएगी। आपको बता दें कि वैलेंटाइन डे के मौके पर ऑन स्पॉट आने वाले प्रेमी युगलों को भी मुगल गार्डन के दीदार से वंचित रहना पड़ा।

मुगल गार्डन का नजारा बेहद खूबसूरत है। यहां गुलाब, डेजी और लिली के अलावा फूलों और पौधों की हजारों किस्म मौजूद हैं, जिन्हें देखने लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते मुगल गार्डन करीब 11 महीनों से भी ज्यादा समय के लिए बंद पड़ा था। अब मुगल गार्डन के खूबसूरत नजारे का लुत्फ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी।

मुगल गार्डन जाने के लिए विजिटर्स को पहले राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करना होगा। इसके बाद ही विजिटर्स को गार्डन के भीतर जाने की अनुमति मिलेगी।

आम लोगों के लिए मुगल गार्डन को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सात अलग-अलग स्लॉट्स में खोला जाएगा। प्रत्येक स्लॉट में बस 100 लोगों को ही एंट्री दी जाएगी। गार्डन के अंदर कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए विशेष गाइडलाइन जारी किया गया है। गार्डन के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखना होगा। एक जगह पर पांच से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं। साथ ही निश्चित दूरी का भी ख्याल रखना होगा। शाम 4 बजे के बाद गार्डन में एंट्री नहीं दी जाएगी।