गर्मियों का सीजन आ चुका है और प्रकृति के अद्भुत नजारों को करीब से देखने का यह सबसे अच्छा मौसम है। शहर की भीड़ से दूर सुकून के कुछ पल बिताने लोग शांत जगहों की ओर जाना पसंद करते हैं। इस अप्रैल के बीच में एक लंबा वीकेंड भी पड़ रहा है। 14-15 अप्रैल को महावीर जयंती और गुड फ्राइडे की छुट्टी है और 16-17 का शनिवार-रविवार पड़ रहा है। ऐसे में आप एक बजट ट्रिप की प्लानिंग कर सकते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां सिर्फ 5000 रुपये में घूमकर आ सकते हैं।

लैंड्सडाउन

यह उत्तराखंड का एक खूबसूरत हिलस्टेशन है। ये जगह उन लोगों के लिए एकदम परफेक्ट है जो शहरों की भीड़ से दूर अपनों के साथ सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं। इस शानदार हिल स्टेशन से केदारनाथ और चौकंभा के ऊंचे पर्वतों का नजारा भी दिखता है। आप सिर्फ 5000 रुपये में यहां कैंपिंग और ट्रेकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सबसे पुराने कृषि उत्सव 'पोंग्टु' पर राज्यपाल ने दी अरुणाचल को बधाई, दिया ये संदेश

ऋषिकेश

योगा कैपिटल ऋषिकेश दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। शांत वातावरण और प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए ऋषिकेश हमेशा से उनकी पहली पसंद रहता है। ऋषिकेश में आप 1500-1600 रुपये में आराम से कैंपिंग कर सकते हैं जिसमें ब्रेकफास्ट और डिनर की भी सुविधा होती है। आप केवल 5000 में यहां जिप लाइन, बंजी जंपिंग, कैंपिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी एक्टविटीज के लिए जा सकते हैं।

मसूरी

अगर कम समय और कम बजट में आप अच्छी जगह घूमकर आना चाहते हैं तो मसूरी एक अच्छा विकल्प है। ये जगह देहरदून से करीब 34 किलोमीटर आगे है। यहां ठहरने के लिए आपको 700-800 रुपये में आराम से होटल मिल जाएगा।

नीमराना

नीमराना राजस्थान के अलवर जिले का एक प्राचीन शहर है। अगर आप ऐतिहासिक इमारतों और सांस्कृतिक धरोहरों को देखने के शौकीन हैं तो ये जगह आपके लिए बिल्कुल सही है। दिल्ली से ये जगह करीब 122 किलोमीटर दूर है। आप बस, कार या ट्रेन के जरिए भी नीमराना पहुंच सकते हैं। मार्च से सितंबर के बीच घूमने के लिए ये जगह बहुत अच्छी है।

यह भी पढ़ें : कर्नाटक और मणिपुर के बाद कांग्रेस का उत्तराखंड में बड़ा फेरबदल, इस नेता को बनाया अध्यक्ष

नारकंडा

हिमाचल प्रदेश का नारकंडा टूरिस्ट की लिस्ट में शामिल एक लाजवाब डेस्टिनेशन है। दिल्ली से नारकंडा की दूरी करीब 419 किलोमीटर है, जहां जाने में आपको करीब 8 घंटे का वक्त लगेगा। जनवरी से दिसंबर तक आप किसी भी वक्त यहां जा सकते हैं। नारकंडा में आप सिर्फ 5000 रुपये खर्च कर हातू माता मंदिर, स्टोक्स फार्म और महामाया मंदिर देखने जा सकते हैं।

मुक्तेश्वर

लॉन्ग वीकेंड में घूमने के लिए उत्तराखंड का मुक्तेश्वर भी एक बेहतरीन जगह है। दिल्ली से मुक्तेश्वर की दूरी 332 किलोमीटर है, जहां जाने में आपको करीब सवा 6 घंटे का समय लगेगा। मार्च से नवंबर तक यहां का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है। आप यहां कैंपिंग, ट्रेकिंग और पिकनिक के उद्देश्य से फैमिली या फ्रेंड्स के साथ जा सकते हैं।

चैल

चैल हिमाचल प्रदेश का एक अंडररेटेड हिल स्टेशन है। दिल्ली से करीब 350 किलोमीटर दूर स्थित चैल एक बेहद सुंदर जगह है। यहां सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम की अपनी अलग खासियत हैं। फिर भी अप्रैल से नवंबर का महीना यहां घूमने का सबसे अच्छा समय मान जाता है। यहां वाइल्ड लाइफ की सैर, हाइकिंग और ट्रेकिंग का सपना सिर्फ 5000 रुपये में पूरा हो सकता है।

सरिस्का

सरिस्का राजस्थान के अलवर जिले में स्थित है। आप बाघ, पक्षियों की विचित्र प्रजातियां और वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का मजा लेना चाहते हैं तो सरिस्का नेशनल पार्क आपके लिए बिल्कुल सही जगह है। दिल्ली से यह जगह सिर्फ 217 किलोमीटर दूर है, जहां जाने में करीब चार घंटे का समय लगता है। होटल, एक्टिविटीज और खाने-पीने का खर्चा मिलाकर करीब 5000 रुपये में आपकी यात्रा पूरी हो सकती है।