मेघालय (Meghalaya) भारत का पूर्वी राज्य है जो अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है। पर्यटन के लिए एक खूबसूरत राज्य है। ये जगह पूर्वोत्तर भारत की एक प्यारी सी जगह है, जो कि पहाड़ी राज्य है। मेघालय में आपको घाटियां, गुफाएं, झरने, झीलें और प्रकृति के कई अद्भतु नजारें देखने को मिल जाएंगे। पर्यटन की नजर से मेघायल काफी खास है, अगर आप भी मेघालय घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम बताएंगे यहां घूमने वाली (meghalaya tourist places) खास जगह।


लेटलम कैनियन (Laitlum Canyon Meghalaya)

अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं, और इसके लिए किसी जगह की तलाश में हैं, तो आपके लिए लेटलम कैनियन (Laitlum Canyon Meghalaya) काफी सही जगह हो सकती है। उत्तर पूर्व में ये सबसे लोकप्रिय ट्रैक है। इसे ट्रैक को लगभग चार से पांच घंटे में पूरा किया जा सकता है। यहा से सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा देखना भी बेहद प्यारा लगता है। इसलिए यहां काफी संख्या में लोग पहुंचकर इस दृश्य का आनंद लेते हैं। यहां घूमने आए दिल्लीवासी मुकेश शर्मा का कहना है कि उन्हें एंडवेंचर का काफी शौक है। इसलिए उन्होंने मेघालय को चुना। ट्रैकिंग के दीवाने मुकेश कहते हैं कि यहां ट्रैक करने का अपना ही मजा है। ऐसा लगता है कि बादल खुद आपसे बातें करने के लिए आते हैं। उन्होंने यहां सनराइज को दौरान कई फोटोज भी खिंचवाई। 

मावनफ्लूर गांव-उमियम झील (Umiam Lake Meghalaya)

मेघालय का मावनफ्लूर गांव (Mawanfloor village of Meghalaya) अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। गांव के लोग भी बेहद प्यारे हैं, और यहां आने वाले अतिथियों का स्वागत वो बहुत ही प्यार से करते हैं। यहां आपको स्थानीय बाजार, यहां की स्थानीय कला और हस्तकला देखने को मिल जाएगी। यहां रहकर आप शहरों के शोर से दूर रह सकते हैं और इस गांव में सुकून के पल बिता सकते हैं। वहीं अगर आप मेघालय घूमने जा रहे हैं, तो आपको उमियम झील (Umiam Lake Meghalaya) जरूर जाना चाहिए। ये झील हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां आप रैपलिंग, जूमरिंग, जिप लाइनिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसे कई ऐडवेंचर्स कर सकते हैं। इसके अलावा इस झील के पास कैंपिंग करने का अपना अलग मजा है। यहां घूमने आए बिहार से विवेक गुप्ता का कहना है कि मेघालय अपने आप में स्वर्ग है। इससे खूबसूरत कोई भी पर्यटन स्थल नहीं है। यहां के गांव और झीलें अपने आप में सौंदर्य का खजाना हैं।