खूबसूरत शहर सिंगापुर को जानने का सबसे अच्छा तरीका यही होगा कि आप यहां पैदल घूमने निकलें। दिन की शुरुआत करते हुए अपने पूरे दिन का रूट तय करें और यहां की सुविधाजनक बसों-ट्रेनों से सफर करें। सिंगापुर में देखने व करने लायक काफी कुछ है और यहां के स्थानीय लोगों की नज़रों से देखने पर आपको इस शहर के कई ऐसे नए पहलू नज़र आएंगे, जिनके बारे में आपको किसी टूरिस्ट गाईडबुक में जानने को नहीं मिलेगा।सिंगापुर एक तेज़ी से बढ़ता विभिन्न संस्कृतियों वाला शहर है, और यहां कई देशों के लोग बसते हैं। मिसाल के तौर पर चीनी विरासत का अनुभव लेने के लिए आप चाइनाटाउन में घूम सकते हैं। यहां के एमोय स्ट्रीट में स्थित सियांग चो कियोंग मंदिर ऐसा ही एक उदाहरण है, जिसकी स्थापना वर्ष 1867 में हुई थी। अधिक मशहूर न होने के बावजूद भी इस मंदिर में जाने पर आपको सिंगापुर की समृद्ध विरासत समेटे, इसके अतीत की झलक देखने मिलेगी। शहर की खुबसूरत सड़कों से गुजरते हुए, आप नक्काशीदार हिंदू मंदिर भी देख पाएंगे, जो इस शहर को अनोखा बनाने में भारतीय योगदान के लिए सम्मान का प्रतीक हैं।सिंगापुर के सबसे पुराने आवासीय क्षेत्रों में से एक है टियोंग बाहरू, जो शहर घूमने के शौकीन पर्यटकों को बेहद पसंद आएगा। चहल-पहल से भरपूर इस इलाके में मौजूद विभिन्न कैफे और बुटिक शहर में आपका स्वागत करते हुए मिलेंगे। ऐतिसाहिक इमारतों से होड़ करती नई आधुनिक बिल्डिंग्स एक बेमिसाल माहौल बनाती हैं। यह भी जान लें कि इस आकर्षक जगह पर सिर्फ एक बार जाना काफी नहीं होगा और आप यहां बार-बार आना चाहेंगे।अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आपके लिए सिंगापुर की सैर तब तक अधूरी रहेगी, जब तक आप यहां की विविधतापूर्ण प्राकृतिक सुंदरता की झलक ना देख लें। यहां की प्राकृतिक सुंदरता में आप वो सबकुछ देख सकेंगे जो आपको किसी भी किताब में पढ़ने या जानने नहीं मिलेगा। एक तरफ अद्भुत चेक जावा वेटलैंड्स का घर कहे जाने वाले पुलाउ उबिन की सुंदरता आपको मोहित करेगी, वहीं यहां के सनगेई वेटलैंड रिज़र्व में आप खुद को गुज़रे वक्त से रूबरू होता पाएंगे, जो एक आशियान हेरीटेज पार्क है।


'सिटी इन ए गार्डन' कहा जाने वाला यह शहर मनमोहक रंगों से सराबोर है, और शॉपिंग के शौकीनों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं। यहां आकर आप कीपर्स, नाइस और नाना एंड बर्ड जैसे सिंगापोरियन ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स ज़रूर खरीदें। अगर कुछ खास नहीं खरीदना है तो सैर-सपाटे के दौरान आपको कई ऐसी दिलचस्प चीजें नजर आ जाएंगी, जिनके लिए आपका दिल एक बार ज़रूर ललचाएगा।वैसे तो यहां ढेर सारे मॉल हैं जहां आप अपनी शॉपिंग की भूख मिटा सकते हैं, लेकिन यहां के टेक्का मार्केट में आप किसी स्थानीय नागरिक की तरह खाने-पीने की चीज़ें खरीद सकते हैं। करी पेस्ट से लेकर ताज़ा नारियल तक, आपको यहां सभी स्थानीय चीज़ें मिल जाएंगी। जालान बेसर में भी आपको शॉपिंग के लिए कुछ न कुछ दिलचस्प ज़रूर मिल जाएगा। अगर आप टिनटिन और उसके प्यारे से कुत्ते स्नोवी के फैन हैं, तो चाइना टाउन की टिनटिन शॉप में जाना न भूलें और टिनटिन कलेक्शन की चीज़ें खरीदें।सिंगापुर के सैटेलाइट टाउन्स में से एक टोआ पायोह में जाने पर सिंगापुर के नागरिकों के रोजमर्रा के जीवन की असली झलक देखने मिलेगी। होम लिनन से लेकर कपड़ों तक, आपको अपनी शॉपिंग लिस्ट की लगभग सभी चीज़ें मिल जाएंगी। और हां, यह भी जान लें कि सिंगापुर में आपको DIY यानि डू-इट-योरसेल्फ आर्ट एंड क्राफ्ट की चीजें भी भरपूर मिलेंगी। चाहे आप एक सिंपल सा क्राफ्ट प्रोजेक्ट करना चाहते हैं या फिर कई यार्ड की फैब्रिक के साथ कोई बड़ा कारनामा करना चाहते हों, अरब स्ट्रीट और प्लाजा सिंगापुरा आपको कभी निराश नहीं करेगा और ज़रूरत की सभी चीज़ें यहां मिल जाएंगी। ढेर सारी शॉपिंग के बाद आपको एक्सट्रा बैग या सूटकेस तो खरीदना ही पड़ेगा ताकि अपनी पूरी शॉपिंग को भरकर अपने घर ला सकें। फिकर नॉट, बस आप बगिस जंक्शन पहुंचे और आपकी समस्या दूर हो जाएगी।शॉपिंग की चहल कदमी के बाद एक छोटा सा ब्रेक लेना भी ज़रूरी है। इसके लिए आप हॉकर सेंटर जाकर वहां के खालिस काया टोस्ट और कोपी का जायका ले सकते हैं और फिर आप बाकी बचे दिन के लिए आगे बढ़ सकते हैं।हर किसी के लिए कुछ न कुछ मिलेगा
चाहे आपको मज़ेदार चीजें जमा करने का शौक हो या फिर आप हैं एक घुमक्कड़ स्वभाव के इंसान, सिंगापुर में हर किसी के लिए कुछ न कुछ ज़रूर मिलेगा। तो इस बार गर्मियों की छुट्टी में लायन सिटी सिंगापुर को अपना बनाने के लिए तैयार हो जाएं।