बात घूमने की हो तो हमारी आंखों के सामने वही पहाड़ और बीच दिखाई देने लगते हैं.  लेकिन भारत में घूमने के लिए बहुत कुछ है, जहां आप परिवार के साथ जा सकते हैं और अपने पार्टनर के साथ भी घूमने जा सकते हैं.  

महाराष्ट्र की एक ऐसी जगह है, जो गुमनाम है लेकिन घूमने के मामले में देखा जाए तो बेहद ही खूबसूरत हैं.  ये जगह है लवासा.  इस जगह पर अगर आप एक बार घूमने जाएंगे तो वापस लौटने का आपका मन शायद न करे. 

ये जगह पूण के पास है.  पूण से इस जगह पर पहुंचने के करीब दो घंटे लगते हैं.  इस जगह पर जब आप जाएंगे तो यहां कि खूबसूरती देख मंत्रमुग्ध हो जाएंगे.  रास्ते में झील, और छोटे-छोटे झरने, फोटो खीचवाने के लिए ढेरों स्पॉट और अगर रास्ते में हल्की बारिश हो तो ये जगह और भी खूबसूरत लगती है.  ऐसे में आप यहां भूट्टा जरूर खाएं.  

वरसगांव झील के तट पर होने के कारण लवासा शहर में दर्जन भर वाटर स्पोर्ट्स होते हैं.  मायानगरी मुंबई से लेकर अलग-अलग राज्यों से लोग यहां घूमने आते हैं.  ये जगह हिल स्टेशन के रूप में फेमस है. 

लवासा में मौजूद घानागढ़ फोर्ट ताम्हिनी घाट के पास मौजूद है.  मध्यकाल में निर्मित ये फोर्ट किसी समय मराठा, पेशवाओं और अंग्रेजों के बीच कई युद्धों का गवाह है.  मुथा नदी पर स्थित टेमघर डैम एक बेहतरीन पर्यटक स्थल के साथ-साथ मस्त पिकनिक स्पॉट है.  चारों ओर हरियाली और खूबसूरत नजारों का लुफ्त उठाने के लिए ये जगह बेस्ट है.  इस जगह को सेल्फी प्वॉइंट के नाम से भी जाना जाता है, यहां आप 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे के बीच घूमने के लिए जा सकते हैं.