IRCRC ने श्री रामायण यात्रा (Ramayana Yatra) कराने की योजना बनाई है. इससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और कोविड-19 से जुड़े हालात में सुधार का मौका मिलेगा. साथ ही रेलगाड़ियों के जरिये घरेलू पर्यटन को फिर से देश के कोने-कोने में यात्रा करने में मदद मिलेगी. सरकार ने इसके लिए रामायण सर्किट पर काम शुरू किया है जो भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थल हैं. इन सभी स्थलों पर ट्रेन से यात्रा हो सकेगी.

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने शनिवार को बताया कि इस तरह की एक यात्रा सात नवंबर से शुरू हो रही है. एक वक्तव्य में बताया गया, ‘पहली रामायण सर्किट ट्रेन सात नवंबर को नई दिल्ली से रवाना होगी और उसके बाद चार अन्य रेलगाड़ियां भी रवाना होंगी.’ रामायण सर्किट पर वे स्टेशन या स्थान आएंगे जहां भगवान राम ने भ्रमण किए थे. ये सभी स्थान किसी न किसी तरह से भगवान राम से जुड़े होंगे.

दक्षिण भारत के धार्मिक पर्यटन बाजार के मद्देनजर आईआरसीटीसी श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै का संचालन करेगा. यह ट्रेन मदुरै से शुरू होगी और हम्पी, नाशिक, चित्रकूट, इलाहाबाद, वाराणसी जाएगी और मदुरै वापस आएगी. यह ट्रेन 16 नवंबर को रवाना होगी. इसमें बताया गया कि श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्री गंगानगर 25 नवंबर को रवाना होगी. यह यात्रा एक तरह का धार्मिक हॉलीडे पैकेज है, जिसमें IRCTC भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाएगी.

अगर आप रामायण सर्किट से जुड़ी जगहों पर जाना चाहते हैं और धार्मिक पर्यटन करना चाहते हैं तो यह पैकेज आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इससे आप आसानी से और कम बजट में घूम सकते हैं. भगवान राम से जुड़े कई स्थान हैं जैसे कि अयोध्या, नंदीग्राम, प्रयागराज, शृंगवेरपुर, चित्रकूट आदि. इस तरह की एक रामायण यात्रा इस साल पहले भी हो चुकी है जिसमें ट्रेन ने अयोध्या, नंदीग्राम, प्रयागराज, शृंगवेरपुर, चित्रकूट आदि की यात्रा कराई थी. 6 दिन और 5 रात की यात्रा कुल खर्च प्रति यात्री 6930 रुपये रखे गए थे.

इसी तरह आईआरसीटीसी रामायण यात्रा की एक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस चलाने जा रही है जो कि तमिलनाडु में मदुरै से 14 नवंबर को प्रस्थान करेगी. ये ट्रेन रास्‍ते में स्थित महाकाव्य रामायण में वर्णित प्रमुख स्थानों से गुजरेगी. यह 800 सीट वाली ये ट्रेन मदुरै से चलेगी और 15 दिनो का सफर पूरा कर तमिलनाडु के रामेश्वर पहुंचेगी. इस बारें में IRCTC ने कहा, 'ट्रेन भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों से होकर गुजरेगी.' ट्रेन भारत में स्थित रामायण सर्किट के अलावा नेपाल और श्रीलंका भी जाएगी. मदुरै ट्रेन की टिकट 15,830 रुपये की होगी, वहीं दिल्ली से चलने वाली ट्रेन के टिकट की कीमत 15,120 रुपये होगी.