अगर आप कम बजट (Low budget trip) में घूमने का प्लान बना रहे हैं, ऐसे कई खूबसूरत हिल स्टेशन (hill station) हैं, जहां जाने के लिए आपको ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे। यहां की खूबसूरत घाटियां, झीलें और हरियाली आपको अपनी तरफ खीचेंगी और आपका यहां से वापस आने का मन नहीं होगा।

पंचमढ़ी(Panchmarhi)

पंचमढ़ी सतपुड़ा रेंज की घाटी में बसा है और इस हिल स्टेशन को सतपुड़ा की रानी भी कहा जाता है। पंचमढ़ी, मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन है। ऐसा कहा जाता है कि महाभारत काल में पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान यहां काफी वक्त बिताया था। पंचमढ़ी में हर साल पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती है। यहां खूबसूरत झरने, नदी, घाटियां जैसे प्रकृतिक दृश्यों का लुत्फ उठा सकते हैं।

चिखलदारा (Chikhaldara) 

ये महाराष्ट्र का एक खूबसूरत सा हिल स्टेशन है। पौराणिक मान्यता है कि यहां भीम ने दुष्ट कीचक को एक युद्ध में मारकर उसे घाटी में फेंक दिया था। इस जगह पर आप देवी पॉइंट, हरिकेन पॉइंट, मोजारी पॉइंट और प्रॉस्पेक्ट पॉइंट जैसी जगहें घूम सकते हैं।

तोरंमल (Torammal)

अगर आपको बेहद खूबसूरत और शांत वातावरण का लुत्फ उठाना है तो तोरंमल जा सकते हैं। यहां घूमने के लिए कई मंदिर हैं। इसके अलावा यहां आप सनसेट पॉइंट, गोरक्षनाथ मंदिर, लोटस लेक, आवाशबाड़ी पॉइंट और चैक डैम घूम सकते हैं।

मांडू (Mandu)

मांडवगढ़ शहर अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह मांडू विंध्य पर्वतमाला पर बसा है। यहां आप रूपमती का मंडप, रीवा कुंड, जामी मस्जिद, हिंडोला महल, बाज बहादुर का महल और श्रीमांडवागढ़ तीर्थ देख सकते हैं।