गर्मियों की छुट्टियां शुरु हो चुकी हैं और इन छुट्टियों में अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार अपनी लिस्ट में हिमाचल प्रदेश को जरूर शामिल कर लें। दरअसल ये भारत का सबसे खूबसूरत पहाड़ी राज्य है, यहां देश और विदेश से बड़ी तादाद में टूरिस्ट आते हैं। हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों के घूमने के लिए ऐसी कई जगहें हैं जो प्रकृति के नैसृगिक खूबसूरती से भरी हुई हैं। अगर आपको पहाड़, झरने, हरियाली, वादियां,नदियां और चट्टानें देखनी हों एवं पक्षियों का कलरव सुनना हो तो हिमाचल प्रदेश जरूर घूमें। उत्तराखंड की तरह ही हिमाचल प्रदेश को भी देवभूमि कहा जाता है।

शिमला

हिमाचल में शिमला घूमने के लिए बेस्ट हिल स्टेशन है। यहां ट्रेन और वॉल्वो बस से पहुंचा जा सकता है। यहां चार रात और पांच दिन के लिए प्रति व्यक्ति आपको 7756 रुपए खर्च करने होंगे। इसमें होटल में ठहरना, ब्रेकफास्ट, डिनर और साइटसीन शामिल है। 

पार्वती वैली, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में पार्वती वैली है। यह जगह एडवेंचर ढूंढने वालों के लिए बेस्ट ऑप्शन है। यहां गर्मियों में कैंप भी लगते हैं, जहां आप परिवार के साथ रह सकते हैं। इस पैकेज में होटलए खाने-पीने और लोकल ट्रांसपोर्ट का खर्च शामिल है। यहां तीन दिन और दो रात के लिए प्रति व्यक्ति 5,999 रुपए खर्च करने होंगे। 

डलहौजी

आपको अपने टूर प्लान में डलहौजी को जरूर शामिल करना चाहिए। जुलाई के मौसम में यहां बारिश कम होती है, ऐसे में यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। पांच पहाडिय़ों के बीच बसा डलहौजी आपकी छुट्टियों को रोमांचक बना देगा। यहां के पैकेज की बात की जाए तो आप महज पांच हजार रुपए (प्रति व्यक्ति) देकर दो रात और तीन दिन की छुट्टियां यहां बिता सकते हैं। इसमें होटल में ठहरना, बे्रकफास्ट और साइटसीन शामिल है। डलहौजी ट्रेन और वॉल्वो बस के जरिए आसानी से जाया जा सकता है।

पालमपुर

हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा वैली में पालमपुर हिल स्टेशन है। यह अपनी हरियाली, पहाड़ों और अच्छे नजारों के लिए फेमस है। यह चाय के बागान, जंगल और धौलाधार रेंज के लिए फेमस हैं। इस पैकेज में होटलए खाने-पीने और लोकल ट्रांसपोर्ट का खर्च शामिल है। अगर आप बच्चों के साथ शोर शराबे से दूर वक्त बिताना चाहते हैं तो पालमपुर अच्छी जगह है। यहां तीन दिन और दो रात के लिए प्रति व्यक्ति 5,999 रुपए खर्च करने होंगे। 

मनाली, हिमाचल प्रदेश

पहाड़ों के बीच बसा मनाली हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत शहरों में से एक हैं। मनाली जाने के लिए आपको कुल्लू एयरपोर्ट उतरना होगा। वहां से टैक्सी लेकर मनाली जा सकते हैं। मनाली के लिए ट्रेन और बसें दोनो चलती हैं। यहां आपको प्रति ट्रैवलर 12 हजार रुपए लगेगा।

कैसे बुक करें पैकेज 

हिमाचल के लिए ट्रैवल पैकेज या होटल बुक करने के लिए हिमाचल टूरिज्म की वेबसाइट पर भी करा सकते हैं। हिमाचल टूरिज्म की सरकारी वेबसाइट पर कई ऑप्शन मौजूद हैं।