उत्तर पूर्व भारत का सबसे बड़ा राज्य असम चारों ओर पर्वतों और पहाड़ियों से घिरा एक बेहद शानदार प्रदेश है। प्राचीन काल से ही भारत की विभिन्न जीतियां इस प्रदेश की पहाड़ियों और घाटियों पर समय समय पर बसी और यहां की मिश्रित संस्कृति में अपना योगदान दिया। नदी, झीलों, पहाड़ों, चाय के बागानों और ढ़ेरों सुहाने नजारे को अपने आंचल में समेटे असम देश दुनिया के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

यहां से गुजरती ब्रम्हपुत्र नदी असम की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। असम के अंतर्गत इसी नदी पर विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप माजुली स्थित है। यहां पर लाखों की संख्या में पर्यटक इस खूबसूरत नजारे का दीदार करने आते हैं। वास्तव में विविधता का यह शहर अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए देश दुनिया के पर्यटन मानचित्र पर धाक जमाए खड़ा है।

नामेरी नेशनल पार्क

नामेरी राष्ट्रीय उद्यान असम राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो अपने हाथियों औऱ अन्य जानवरों के लिए प्रसिद्ध है। इस पार्क में पाए जाने वाले जानवरों में बाघ, तेंदुआ, गौर, जंगली सुअर आदि शामिल हैं। आपको बता दें यह पार्क पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है। यहां पर राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी भी उपलब्ध है, जो पर्यटकों की यात्रा को उत्साह से भर देते हैं। ऐसे में एक बार नामेरी नेशनल पार्क की सैर अवश्य करें।

कामाख्या देवी मंदिर

गुवाहटी के दर्शनीय स्थलों में कामाख्या देवी मंदिर बेहद प्रसिद्ध है। इस मंदिर को लेकर हिंदु धर्म में विशेष मान्यता है। नीलांचल की पहाड़ियों पर बसा मां कामख्या का मंदिर भक्तों की आस्था का प्रमुख केंद्र है। असम आने वाले लोग मां कामख्या के मंदिर का दर्शन जरूर करते हैं। ऐसे में एक बार मां कामख्या देवी का दर्शन जरूर करें।

काकोचांग झरना

काकोचांग भारत के शानदार झरनों में से एक है। यहां पर पहाड़ों से गिरते पानी को देख आप मंत्रमुग्ध हो उठेंगे। काकोचांग झरने की यात्रा वास्तव में आपके जीवन का सबसे यादगार पल होगा। यहां पर झीलों से बरसते पानी में भीगते हुए चाय का स्वाद आपके लिए बेहद खूबसूरत होगा।

डिब्रूगढ़

ब्रम्हपुत्र नदी के किनारे बसा डिब्रूगढ़ एक ऐतिहासिक शहर है यह पर्यटन की लिहाज से बेहद खूबसूरत है। असम के इस शहर को स्वर्ग से नवाजा जाता है। वास्तव में डिब्रूगढ़ की खूबसूरती किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां का शांत औऱ सुकुन वातावरण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है डिब्रूगढ़ को लोग टी सिटी ऑफ इंडिया के नाम से जानते हैं। ऐसे में इस शहर की सैर अवश्य करें।

माजुली

असम के माजुली की खूबसूरती को लफ्जों में बयां कर पाना नामुमकिन है। असम के अंतर्गत इसी नदी पर विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप माजुली है। आपको बता दें लगभग 1200 से अधिक किलोमीटर में फैला माजुली देश दुनिया में सबसे बड़ा द्वीप है। ऐसे में एक बार माजुली की सैर अवश्य करें।