भारत की कई जगहें अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। भारत के उत्तर-पूर्वी इलाके बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशंस में शुमार हैं। अरुणाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियां, हरे-भरे जंगल, बहते झरने और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हर किसी का दिल जीत लेते हैं। अरुणाचल प्रदेश भारत का फेसम हिल स्टेशन है। यहां हर साल हजारों पर्यटक घूमने आते हैं। अरुणाचल प्रदेश में आपको प्रकृति की असली खूबसूरती देखने को मिलेगी। कहा जाता है कि अरुणाचल प्रदेश के गांवों की खूबसूरती के आगे तो स्विट्जरलैंड भी फीका नजर आता है। जानिए अरुणाचल प्रदेश की फेमस टूरिस्ट प्लेसेज के बारे में।

अगर आपको रोमांच पसंद है तो अरुणाचल प्रदेश का जीरो टाउन आपके इस शौक को पूरा कर सकता है। जीरो टाउन को अरुणाचल प्रदेश की खूबसूरत जगहों में शुमार किया जाता है। यह अरुणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर से 116 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अरुणाचल प्रदेश का यह गांव अपनी खूबसूरती की वजह से यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज के लिए भी शॉर्टलिस्ट हो चुका है। यहां आकर शांति और सुकून का अहसास होता है। जीरो टाउन ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। अरुणाचल प्रदेश आकर बोमडिला न घूमे तो आपकी ट्रिप ही अधूरी रह जाएगी। बोमडिला एक बेहद खूबसूरत जगह है। यहां दिसंबर से फरवरी तक जमकर बर्फबारी होती है। इस दौरान यहां स्थित पहाड़ बर्फ की सफेद चादर में सिमट जाते हैं।

यहां की हरी-भरी वादियां दिल को काफी सुकून पहुंचाती हैं। बोमडिला में आप सेब के बागों को देखने और ताजा सेब खाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां पर ट्रेकिंग और हाईकिंग स्पॉट्स भी हैं। अरुणाचल प्रदेश का भालुकपोंग पिकनिक स्पॉट माना जाता है। यहां आकर आप रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग और हाईकिंग के रोमांच का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर स्थित भालुकपोंग फोर्ट को देखने भी काफी पर्यटक आते हैं। तवांग अरुणाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। हर साल दुनियाभर से हजारों पर्यटक तवांग घूमने के लिए आते हैं। यहां के पहाड़ और वादियां आपके मन को मोह लेंगी। यहां से इंडिया-चाइना का बॉर्डर भी साफ दिखाई देता है। तवांग का खुशनुमा मौसम हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। अगर आप प्रकृति की सुंदरता और शांति का अनुभव करना चाहते हैं तो तवांग की ट्रिप जरूर प्लान करें।