इस महिला ने पीएम मोदी से पहले की थी 'क्लीन इंडिया' की शुरूआत, मिला अवॉर्ड

Daily news network Posted: 2019-09-03 16:51:16 IST Updated: 2019-09-03 16:51:16 IST
इस महिला ने पीएम मोदी से पहले की थी 'क्लीन इंडिया' की शुरूआत, मिला अवॉर्ड
  • नगालैंड की तेमसुतुला इमसोंग को क्लीन इंडिया में सहयोग देने के लिए देवी अवॉर्ड 2019 से सम्मानित किया गया है।

कोहिमा

नगालैंड की तेमसुतुला इमसोंग को क्लीन इंडिया में सहयोग देने के लिए देवी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इमसोंग सामाजिक कार्यकर्ता हैं जिन्होंने साकार सेवा समिति की स्थापना की थी और 2013 में वाराणसी के प्रभू घाट से क्लीन इंडिया मुहिम को शुरू किया था। इसके लिए उनको कोलकाता में आयोजित 17वें देवी अवॉर्ड समारोह में सम्मानित किया गया है।

 

36 वर्षीय सामाजिक कार्यकर्ता इमसोंग ने वाराणसी के 84 घाटों की सफाई कर दी। उनकी इस मुहिम से 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने में काफी सहायता मिली।

 

बताया गया है कि इमसोंग ने और उनकी टीम ने न सिर्फ घाटों को चमकाया बल्कि उन्होंने साफ—सफाई को लेकर सामूहिक बहस और चर्चा का जरिया भी बनाया। लोगों में साफ—सफाई के प्रति जागरूकता पैदा करने के बाद अब वो होम कंपोस्टिंग इंटिटिव्स के लिए कार्य कर रही हैं।

 

इमसोंग को यह अवॉर्ड मिलने पर नगालैंड के मुख्यमंत्री नैफिउ रिओ ने भी उको ट्विटर के जरिए बधाई देते हुए कहा है कि नगालैंड को आप पर गर्व है। आपको बता दें कि 17वें देवी अवॉर्ड्स समारोह में केंद्रिय टेक्सटाइल्स एवं महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद थी।