नागालैंड की हेकानी ने अपने इस काम से बदल दी महिलाओं की जिंदगी, मिला नारी शक्ति पुरस्कार

Daily news network Posted: 2019-03-09 17:19:54 IST Updated: 2019-03-09 17:20:58 IST
नागालैंड की हेकानी ने अपने इस काम से बदल दी महिलाओं की जिंदगी, मिला नारी शक्ति पुरस्कार
  • यूथनेट की संस्थापक, हेकानी जाखलू केंस को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्हें यह पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में दिया गया।

यूथनेट की संस्थापक, हेकानी जाखलू केंस को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्हें यह पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में दिया गया।

 


 बता दें कि भारत के पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड की हेकानी को यह पुरस्कार पूर्वोत्तर क्षेत्र में युवा सशक्तीकरण और बेरोजगारी की भारी चुनौतियों को देखते हुए वकालत छोड़ कर समान विचारधारा वाले युवा पेशेवरों के एक समूह के समर्थन से यूथनेट की स्थापना करने के लिए दिया गया है। देश भर से विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली 40 से अधिक महिलाओं को शुक्रवार को राष्ट्रपति ने नारी शक्ति पुरस्कार से नवाजा।

 


 भारत के राष्ट्रपति के आधिकारिक फेसबुक पेज पर पुरस्कार की तस्वीरें साझा करते हुए बताया गया कि हेकानी यूथ नेट के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जो बेरोजगार युवाओं, कॉलेज और स्कूल ड्रॉप आउट के बीच कौशल विकास और आजीविका गतिविधियों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जिसमें नागालैंड की शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की महिलाएं हैं।'


 साथ ही यह भी कहा गया कि उनकी संस्था युवाओं को ज्ञान प्राप्त करने में मदद करती है, जीवन कौशल विकसित करती है और उन्हें सक्रिय भागीदारी और भागीदारी के माध्यम से समाज के सदस्यों को आत्म निर्देशन, सकारात्मक, उत्पादक, जिम्मेदार और योगदान करने में सक्षम बनाने के लिए काम करती है।