पद्मश्री से सम्मानित हुई मणिपुर की सुबादानी देवी, भाजपा सरकार ने किया था भेदभाव

Daily news network Posted: 2018-04-03 14:17:03 IST Updated: 2018-04-03 14:17:03 IST
पद्मश्री से सम्मानित हुई मणिपुर की सुबादानी देवी, भाजपा सरकार ने किया था भेदभाव
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कला (बुनाई) के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए मणिपुर की सुबादानी देवी को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कला (बुनाई) के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए मणिपुर की सुबादानी देवी को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया। मणिपुरी बुनकर और पारंपरिक मणिपुरी हथकरघा एवं हस्तशिल्प की विशेषज्ञ उद्यमी देवी ने मणिपुरी महिलाओं के द्वारा पारिवारिक कला को आगे बढाने का काम किया है।

 


 इनके अलावा राष्ट्रपति लोक गायिका शारदा सिन्हा, समकालीन भारतीय कलाकार लक्षमण पाइ, अभिनेता मनोज जोशी और भारत में रूस के पूर्व राजदूत अलेक्जेंडर कादाकिन (मरणोपरांत) सहित कई हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया।


 राष्ट्रपति ने सोमवार को पांच हस्तियों को पद्म भूषण और 38 को पद्मश्री से सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में समारोह सम्मान आयोजित किया गया था।


 इस मौके पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन एवं अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। समारोह के दौरान जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाजा गया।


 अभिनेता जोशी, कुष्ठ रोग उन्मूलन के लिए काम कर रहे दासमोदर गणेश बापट, मणिपुर की बुनकर सुबादानी देवी आदि को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कर्नाटक के सूफी भजन गायक इब्राहिम नबीसाहेब सुतकर, वन्यजीव संरक्षक रोमुलुस व्हितकर और मिजोरम के शिक्षा शास्त्री ए. जाकिया को भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।


 पद्म पुरस्कार से सम्मानित होने वाले विदेशियों में फिलीपींस के जोस मा जोय भी शामिल हैं। उन्हें व्यापार एवं उद्योग में योदान के लिए पद्मश्री से नवाजा गया है। मलेशिया के दातुक रामली इब्राहिम (कला नृत्य), लाओस के बोउनलप केओकांगना (साहित्य), कंबोडिया के हुन मान्य (सार्वजनिक मामले), जापान के प्रोफेसर टोमिओ मिजोकामी (साहित्य एवं शिक्षा), म्यांमार के थांत म्यइन्ट यू (सार्वजनिक मामले) और इंडोनेशिया के बापक न्योमान नुआरता (कला-प्रतिमा) को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।


 बता दें पद्म पुरस्कारों के लिए नामों की घोषणा जनवरी में की गई थी। इसके बाद फरवरी में देवी ने राज्य की बीजेपी अगुवाई वाली गठबंधन सरकार पर भेदभाव का गंभीर आरोप लगया था। उन्होंने कहा कि पद्म पुरस्कार के लिस्ट में नाम आने पर सरकार ने राज्य के भारोत्तोलक मीराबाई चानू को 20 लाख रुपए से सम्मानित किया है। लेकिन मेरा नाम आने पर मुझे कुछ नहीं दिया। प्रदेश के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने 27 जनवरी को इम्फाल में एक सम्मान समारोह में चानू को नकद में 20 लाख रुपए दिए थे।